Mini Thailand: विदेश जाने के बारे में सोचेंगे भी नहीं, भारत में जब देखेंगे ‘मिनी थाईलैंड’ तो मजा आ जाएगा!

Avatar photo

By

Sanjay

Mini Thailand:स्विट्ज़रलैंड, लंदन, बैंकॉक, सिंगापुर, थाईलैंड भारतीय पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय स्थान हैं। छुट्टियों के दौरान लोग इस जगह पर जरूर आते हैं।

लेकिन अगर हम विदेश जाने के बजाय अपने ही भारत में विदेशी प्रकृति का आनंद ले सकें तो इसका क्या मतलब है? लेकिन ये सच है.

भारत में एक ऐसी जगह है जो थाईलैंड से कम नहीं है. कई बार लोग बजट के कारण थाईलैंड नहीं जा पाते हैं। हम आपको भारत की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं।

जो थाईलैंड से कम खूबसूरत नहीं है। इस जगह को ‘मिनी थाईलैंड’ के नाम से भी जाना जाता है। आइए जानते हैं इस जगह के बारे में…

जाएं और देखें ‘मिनी थाईलैंड’…थाईलैंड में खाने से लेकर एडवेंचर और खूबसूरत जगहें तक सब कुछ है। यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोग थाईलैंड जाते हैं. हनीमून मनाने वालों के लिए थाईलैंड एक पसंदीदा जगह है। हालाँकि, अगर आप थाईलैंड जाना चाहते हैं और बजट इसकी इजाजत नहीं देता है, तो भारत में एक खूबसूरत जगह है जो आपको थाईलैंड को भूलने पर मजबूर कर देगी।

इस जगह को ‘मिनी थाईलैंड’ के नाम से जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती के बारे में आमतौर पर हर कोई जानता होगा। यहां के पहाड़ और हरियाली मनमोहक हैं। अगर आप प्रकृति के बीच अच्छा समय बिताना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश आ सकते हैं। हिमाचल में कई छुट्टियाँ बिताने की जगहें हैं और जिभी उनमें से एक है।

‘मिनी थाईलैंड’ का नजारा देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। हिमाचल प्रदेश में जिभी थाईलैंड के द्वीपों की याद दिलाने वाली जगह है। यहां दो विशाल चट्टानों के बीच नदी बहती है, जिसे देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप पूरे थाईलैंड में हैं। ये दो बड़ी चट्टानें या पत्थर यहां के आकर्षण का केंद्र हैं।

देखने में कितना सुंदर झरना है! जिभी में एक खूबसूरत झरना भी है। जिसे बहुत कम लोगों ने देखा है. यह झरना घने जंगल के बीच में स्थित है। यहां गिरते पानी की आवाज किसी मधुर संगीत से कम नहीं है। अगर आप प्रकृति को करीब से अनुभव करना चाहते हैं तो एक बार यहां आ सकते हैं, ‘मिनी थाईलैंड’ के खूबसूरत नजारे आपका दिल जीतने के लिए काफी हैं।

परिवार, साथी या दोस्तों के साथ यात्रा की योजना बनाएं जिभी घने देवदार के पेड़ों, देवदार झीलों और प्राचीन मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है, यहां आप परिवार, साथी, दोस्तों के साथ आ सकते हैं या एकल यात्रा की योजना भी बना सकते हैं। जिभी तक पहुंचने के लिए ट्रेन से लेकर हवाई जहाज और प्राइवेट टैक्सियों तक की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App