Kisan News: किसान भाई अपने खेतों में जल्दी करें ये काम, वरना सूर्यदेव देगा आपके गाल पर तगड़ा तमाचा

Avatar photo

By

Govind

Kisan News: मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी का गेहूं की तैयार फसल पर कोई असर नहीं पड़ेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अप्रैल से जून की अवधि के दौरान देश में अत्यधिक गर्मी पड़ेगी, जिसका सबसे बुरा असर मध्य और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भागों पर पड़ने की आशंका है। उन्होंने कहा कि हालांकि, मध्य प्रदेश को छोड़कर गेहूं उत्पादक राज्यों के लिए लू की कोई चेतावनी नहीं है.

गर्मी बढ़ने से गेहूं का उत्पादन नहीं घटेगा

महापात्रा ने कहा, फिलहाल मध्य प्रदेश में तापमान 37-40 डिग्री सेल्सियस के आसपास है और अगले हफ्ते इसके 42 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है. राज्य में गेहूं की कटाई का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है, इसलिए कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि अगर तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया तो भी पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कोई असर नहीं पड़ेगा.

2022 में देश में पड़ने वाली गर्मी का शुरुआती असर भारत में गेहूं उत्पादन पर पड़ा, जिसके कारण दुनिया के दूसरे सबसे बड़े गेहूं उत्पादक देश को निर्यात पर प्रतिबंध लगाना पड़ा। अगले सप्ताह के दौरान देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है।

10-20 दिनों की लू

मौसम विभाग के मुताबिक, देश के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य 4-8 दिनों की बजाय करीब 10-20 दिनों तक लू चलने का अनुमान है. अप्रैल के दौरान दक्षिण भारत और उत्तर भारत के कई इलाके सामान्य से अधिक गर्म रहेंगे। जिन इलाकों में भीषण गर्मी का असर दिखेगा उनमें गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तरी कर्नाटक शामिल हैं. इसके बाद राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश शामिल हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App