kisan Andolan: एक और किसान की गयी जान, किसान आंदोलन में अब तक तीसरी मौत, जाने कब दिल्ली कुच करेंगे किसान?

Avatar photo

By

Daily Story

Kisan Andolan: सोमवार को किसान आंदोलन का सातवां दिन है। किसान (Kisan Andolan) हरियाणा से लगी सीमा पर डटे हुए हैं. वहीं, किसान आंदोलन में तीसरे शख्स की भी मौत हो गई. हरियाणा और पंजाब के बीच कानाओली बॉर्डर पर एक किसान की मौत हो चुकी है. किसान की बीमारी से मौत हो गई. अब किसानों ने ऐलान किया है कि वे 21 फरवरी तक बॉर्डर पर रहेंगे और उसके बाद मांगें पूरी नहीं होने पर दिल्ली जाने का फैसला करेंगे.

Farmers Protest: जानकारी के मुताबिक रविवार देर शाम तक किसानों और केंद्रीय मंत्रियों के बीच लंबी बातचीत चली. बैठक खत्म होने के बाद किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकार एमएसपी को लेकर एक प्रस्ताव लेकर आई है जिसके तहत दालों, मक्का और कपास की सारी खरीद एमएसपी के जरिए की जाएगी. यह एक अच्छी चीज है। उधर, सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि कर्जमाफी और अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई. एनएसआर के लिए भी केंद्र को प्रस्ताव मिला है. अपने सहयोगियों के साथ केंद्र के एमएसपी प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे. हम इस बारे में एक वकील से भी चर्चा करेंगे. अगर 19 और 20 तारीख की चर्चा में कोई समाधान निकलता है तो ठीक है, नहीं तो 21 फरवरी को सुबह 11 बजे दिल्ली जाने का फैसला कायम रहेगा.

हरियाणा के किसान नेता अभिमन्यु कुहाड़ ने कहा कि सबसे अधिक संख्या 19 और 20 फरवरी को शंभू और कनावली सीमाओं पर पहुंचे.

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि वह पंजाब के प्रतिनिधि के रूप में बैठक में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि अगर पंजाब में किसानों को एमएसपी से पांच साल की खरीद गारंटी दी जाए तो वे दालें, कपास और मक्का उगाएंगे। इस बैठक में केंद्र ने इस पर सहमति जताई. भगवंत मान का किसानों को संदेश: शांति बरकरार रखनी होगी दो किसानों की मौत हो गई. मैं नहीं चाहता कि जान-माल का कोई नुकसान हो. पंजाब में इंटरनेट बंद करने पर केंद्रीय मंत्रियों ने आपत्ति जताई है. यह पूछे जाने पर कि अगली बैठक कब होगी, मान ने कहा कि अगर किसान नेता पांच साल के लिए एमएसपी पर दालें, मक्का और कपास खरीदने पर सहमत हो जाएं तो अगली बैठक का रास्ता साफ हो जाएगा। हम बातचीत को सकारात्मक रखते हैं.

तीसरी मौत हुई

किसान आंदोलन के छह दिनों में तीन लोगों की मौत हो गई. जहां दो किसानों की मौत हो गई. वहीं, एक जीआरपी इंस्पेक्टर की मौत हो गई. दोनों किसानों की मौत किसान की बीमारी से हुई है. वहीं किसानों और सरकार के बीच चार दौर की मंत्रणा हुई.

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App