IRCTC:ट्रेन में यात्री कितना सामान ले जा सकते हैं, रेलवे ने जारी किए जरूरी दिशा-निर्देश

Avatar photo

By

Govind

IRCTC: देशभर में ट्रेन से यात्रा करना हर व्यक्ति को पसंद होता है। ट्रेन में सफर करते समय आप अपने साथ बहुत सारा वजन ले जा सकते हैं, लेकिन आपके साथ ले जाने वाले सामान को लेकर रेलवे के कुछ नियम हैं। इस नियम की जानकारी नहीं होने के कारण यात्रियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है.
ट्रेन में तय सीमा से ज्यादा सामान ले जाने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. इस संबंध में सोनपुर मंडल ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी है कि आप ट्रेन टिकट पर कितना वजन ले जा सकते हैं. निःशुल्क सामान भत्ता विभिन्न श्रेणियों में भिन्न-भिन्न है।

पांच साल से अधिक और 12 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए मुफ्त सामान की तय सीमा 50 किलोग्राम है। आपको अपना आधा सामान अपने साथ ले जाने की अनुमति है। इसका पालन न करने पर रेलवे भारी जुर्माना लगाता है। ऐसे में यात्रा से पहले सावधानी बरतनी चाहिए.

किस क्लास में कितना सामान ले जाया जा सकता है?

फर्स्ट एसी क्लास में 70 किलो, मार्जिनल 15 किलो, अधिकतम (निःशुल्क सहित) 150 किलो।

द्वितीय एसी श्रेणी में 50 किग्रा, सीमांत 10 किग्रा, अधिकतम 100 किग्रा.

थर्ड एसी श्रेणी में 40 किग्रा, मार्जिनल 10 किग्रा अधिकतम 40 किग्रा.

चप्पल श्रेणी में 40 किग्रा, सीमांत 10 किग्रा, अधिकतम 80 किग्रा.

द्वितीय श्रेणी श्रेणी में 35 किग्रा, सीमांत 10 किग्रा, अधिकतम 70 किग्रा.

थर्ड एसी श्रेणी में 40 किग्रा, मार्जिनल 10 किग्रा अधिकतम 40 किग्रा.

चप्पल श्रेणी में 40 किग्रा, सीमांत 10 किग्रा, अधिकतम 80 किग्रा.

द्वितीय श्रेणी श्रेणी में 35 किग्रा, सीमांत 10 किग्रा, अधिकतम 70 किग्रा.

जुर्माना लगाया जा सकता है

यात्रा के दौरान किसी यात्री के पास एक निश्चित मात्रा से ज्यादा सामान मिलने पर रेलवे ने कुछ मार्जिन भी तय किया है, लेकिन इससे ज्यादा भारी सामान मिलने पर बुकिंग राशि का छह गुना जुर्माने का प्रावधान है। साथ ही प्रतिबंधित वस्तुएं पाए जाने पर आरपीएफ व जीआरपी द्वारा कार्रवाई की जा सकती है. जेल तक का प्रावधान है.

अगर आपके पास अतिरिक्त सामान है तो ऐसा करें

अगर यात्री के पास बड़ा और भारी सामान है तो उसे पार्सल काउंटर पर टिकट दिखाकर उसे बुक कराना होगा। उस सामान को लगेज वाहन में ले जाया जा सकता है. इसके लिए रेलवे द्वारा निर्धारित दर का भुगतान लगेज काउंटर पर करना होगा. इससे यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है.

इस सामग्री को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता

ट्रेन से यात्रा करते समय विस्फोटक, खतरनाक ज्वलनशील वस्तुएं, खाली गैस सिलेंडर, बदबूदार सामान, एसिड और अन्य खतरनाक तरल पदार्थ, हाइड्रोक्लोरिक एसिड, शौचालय की सफाई करने वाला एसिड, सभी प्रकार की सूखी घास, पत्तियां या बेकार कागज, तेल, ग्रीस आदि नहीं ले जा सकते।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App