IMD ALERT: फिर बिगड़ने जा रहा मौसम का हाल, इन राज्यों में तबाही मचाएगी आंधी के साथ बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

IMD ALERT: उत्तर भारत से लेकर दक्षिण तक इन दिनों चिलचिलाती धूप ने लोगों का पसीना निकाल दिया है, जिससे हर कोई परेशान हैं। राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में तापमान बढ़ने से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे हर किसी का पसीना निकल रहा है। उधर हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और उत्तराखंड के पहाड़ी हिस्सों की बात करें तो सुबह में बर्फबारी देखने को मिली, जिससे तापमान नीचे लुढ़ गया।

इसके अलावा दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में दे रात बादलों की गरज के साथ बारिश की फुहारें पड़ने से मौसम खुशनुमा हो गया। इसके अलावा दक्षिण के कई इलाकों में गर्म लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना ही हराम कर दिया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां लू के थपेड़े बनेंगे आफत

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना में लू चलने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा आईएमडी ने कहा कि आगामी कुछ दिनों में 9 राज्यों में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। कर्नाटक और तेलंगाना गर्म रात की स्थिति से भी प्रभावित होने की संभावना है।

केरल, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और गुजरात में 10 अप्रैल तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति देखने को मिलेगी। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के तापमान में काफी बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई है। आगामी दो दिनों में दिल्ली के अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से दिल्ली के लोगों को अभी चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की संभावना जताई गई है।

इन हिस्सों में जमकर होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 6 दिन अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट गरज और बिजली की गरज के साथ मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

IMD ने 10 अप्रैल तक झारखंड में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी जारी कर दी है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में 12 अप्रैल तक मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

आगामी 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश हो सकती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App