नई दिल्ली। शुगर ब्लड प्रेशर की तरह आज के समय में हार्टअटैक भी आम बीमारी बन चुकी है। हार्ट अटैक इन बीमारियों की कैटेगरी में आती है, जो मौत का कारण बनती है। हार्ट के सही तरह से काम नहीं करने पर शरीर में होने वाली बहुत सी घटनाएं जिम्मेदार होती है, साथ ही खानपान और लाइफस्टाइल भी हर्ट के हेल्थ के लिए डिपेंड करता है।

जैसे ब्लड का थक्का जमना, शुगर लेवल का बढ़ना, ब्लड प्रेशर का बढ़ना, हार्ट के लिए समस्या खड़ी करता है। हार्ट अटैक आने से पहले शरीर एक पूरे प्रोसेस से होकर गुजरता है ऐसे में शरीर में कई लक्षण दिखते हैं। ऐसे में एक स्टडी में इस बात का खुलासा किया गया है हार्ट अटैक आने के ठीक 1 महीने पहले से ही आपके शरीर में यह संकेत दिखने लगते हैं।

स्टडी क्या कहती है

जनरल सरकुलेशन पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही इसके लक्षण दिखाई देते हैं। रिसर्च में 500 से अधिक महिलाओं को रिसर्च के लिए शामिल किया गया था, जो द्वारा अटैक से बची थी। पूरे प्रतिभागियों में 95% ने कहा कि उन्होंने देखा कि उनके दिल के दौरे 1 महीने पहले से ही शरीर में कुछ लक्षण दिख रहे थे।जहां 71 परसेंट ने यह बताया कि थकान को एक समान लक्षण बताया गया है। 48% लोगों ने कहा है कि उन्हें नींद नहीं आ रही थी। कुछ महिलाओं ने सीने में दर्द छाती में दबाव, दर्द का अनुभव करने की बात बताई है।

हार्ट अटैक के लक्षण क्या है

थकान
खट्टी डकार
गैंस
चिंता
दिल की धड़कन तेज होना
हाथ में कमजोरियां
भारीपन
सोच या याददाश्त में बदलाव
भूख में कमी
हाथ पैर में झुनझुनी
रात में सांस लेने में दिक्कत

हार्ट अटैक होने के कारण क्या है
डायबिटीज
हाई बीपी
स्मोकिंग एंड ड्रिंकिंग


Latest News