Homeभारतसर्दियों में होंठों को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये...

सर्दियों में होंठों को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, रिजल्ट देख हो जायेंगे खुश

Winter Skin Care Tips: तापमान ठंडा होने के चलते बाहर ठंडी हवा चलती है, जिसके कारण हवा में नमी कम होती है। जिसके चलते स्किन और लिप्स भी ड्राई होने शरू हो जाते हैं। ऐसे में इस ठंडी हवाओं के चलते हाथ पैर के त्वचा रूखे हो जाते हैं। इसके साथ ही लोगों को फटे होंठ की दिक्कत होती है। कई बार होठ इतने ज्यादा फट जाते हैं कि खून आने लगता है और कुछ भी खाने पीने में समस्या होने लगती है।

ऐसे में आपको ठंडी हवाओं से बचने के अलावा अपने स्किन केयर रूटीन में थोड़ा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि अगर आप जरा भी लापरवाही सर्द के दिनों में करते हैं, तो इससे आपके स्कीन बेजान रूखे दिखेंगे। जिसे वापस से रिपेयर करना बहुत दिक्कतों का काम है। इसलिए आज हम आपके लिए इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स और घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आपकी स्कीन खूबसूरत लगेंगे।

शहद

शहद गाड़ी और चिपचिपी होती है जिसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण लिप्स की परेशानियों से छुटकारा दिलाते हैं घाव भरने वाले गुणों से भरपूर शहद होठों को मॉस्चराइज करने का काम करता है। दरारों को ठीक करता है, इसलिए आप उंगली से होठों पर शहर लगाएं और कुछ घंटे लगाकर छोड़ दे। इसके अलावा आप अगर फ्री है तो पूरे दिन होठों पर शहद लगाकर रख सकते हैं।

गुलाब की पत्तियों और दूध का इस्तेमाल

एक मुट्ठी गुलाब की पत्तियों को एक चम्मच कच्चे दूध में कुछ घंटे के लिए भीगने के लिए छोड़ दें, भीगी हुई पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं और होठों में दो से तीन बार लगाते रहे सोने से पहले लगाकर सोने से होठ गुलाबी होते हैं और स्किन रिपेयर होती ह। गुलाब के पंखों में विटामिन होता है जोकि होंठों के त्वचा को रिपेयर करता है और दूध में पाई जाने वाली लैक्टिक एसिड ड्रायनेस को हटाने का काम करता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल हमारे लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। यह ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा होता है सूखे होठों की बीमारी के लिए एलोवेरा लगाने की सलाह देते हैं यह डेडसेल्स को हटाने का काम करते हैं, इसे लगाने के लिए एलोवेरा के पौधे में मौजूद जेल को निकाले और होठों पर लगाकर रखने से होंठ हाइड्रेट रहेंगे ।

RELATED ARTICLES

Most Popular