Homeभारतखिले खिले नर्म और बिल्कुल बाजार जैसा परफेक्ट पोहा बनाने के लिये...

खिले खिले नर्म और बिल्कुल बाजार जैसा परफेक्ट पोहा बनाने के लिये अपनाए ये तरीका, 2 मिनट में होगा रेडी

Poha Recipe: सभी घरों में पोहा नाश्ते के रूप में अक्सर बनाया जाता है। लेकिन हमने बहुत से महिलाओं से यह सुना है कि उनका पोहा परफेक्ट खीला खीला नहीं बनता है, उनकी पोहा का स्वाद उतना अच्छा नहीं रहता है जितना होना चाहिए। ऐसे में क्या आपने कभी इंदौरी पोहा खाया है या फिर सिर्फ तारीफ सुनी है। अगर आप भी घर पर ही इंदौरी पोहा बनाना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

बहुत से लोग पोहा इसलिए भी नाश्ते में बनाते हैं क्योंकि यह जल्दी बनता है और खाने में स्वादिष्ट होता है। हर कोई पोहा को अपने स्टाइल में बनाता है। कई लोग पोहा में मटर, आलू, टमाटर, डालना पसंद करते हैं लेकिन अक्सर महिलाओं से यह शिकायत मिली है कि पोहा सॉफ्ट के साथ-साथ स्वादिष्ट कैसे बनाएं। आज आपको इस छोटी-छोटी गलतियों को ध्यान रखते हुए पोहा बनाना है।

यह भी पढ़े –  क्या आपके खिड़की के शीशे हो गए हैं बदरंग? तो बिना पैसे खर्च किये इन्हें बनाएं बेदाग

यह भी पढ़े – जानिए Diabetes के मरीज पर इस मीठे फल का कैसा होगा असर? पढ़े कितना खा सकते हैं

खिले खिले पोहा बनाने के लिए टिप्स

पोहा को ज्यादा देर तक नहीं धोना है। एक से दो बार धोना है, अक्सर महिलाएं इसे चावल की तरह बहुत समय तक धोती है। यही कारण है कि वह खिला-खिला नहीं बनता है।

कितनी आंच पर पोहा बनाना है- पोहा बनाते वक्त कढ़ाई पर चिपक जाता है ऐसे में आपको पोहा को कभी भी तेज आंच में नहीं पकाना है। इससे पोहा का स्वाद बिगड़ जाता है और चिपकने लगता है।

कब करें नींबू का रस कब इस्तेमाल – नींबू के रस डालने से पोहा स्वादिष्ट हो जाता है। कई बार महिलाएं नींबू का रस डालने के बाद पकाती है, ऐसा करने से वह कड़वा होता है। इसलिए जब पोहा सर्व करें तभी पोहा नींबू निचोड़ कर डालें।

इन बातों का रखें खास ध्यान ज्यादा होता है इसलिए आपको इसे कम पकाना है। पकाते समय लगे कि वह हार्ड है तो आप इस पर थोड़ा सा पानी डाल सकते हैं। कुछ बूंद पानी का ही इस्तेमाल करना है और कलछी से हिलाते रहना है। पोहा बनाने के लिए कम तेल का इस्तेमाल करना है ज्यादा तेल की मात्रा से स्वाद बिगड़ जाती है। टमाटर डाल रही हैं तो अच्छे से पकाएं। पैकेट वाली पोहे का इस्तेमाल करें और बनाने से पहले पैकेट में दिए गए निर्देश को जरूर पढ़ें उसके मुताबिक ही पोहा बनाएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular