Homeभारतआलू और गोभी खाकर हो गए बोर? तो 10 मिनट में बनाएं...

आलू और गोभी खाकर हो गए बोर? तो 10 मिनट में बनाएं बहुत ही लाज़वाब रेसिपी, हर किसी को आएगी पसंद

Creamed Corn and Spinach Recipe: सर्दी के मौसम में भरपूर मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती है। उनमें से पालक के साग काफी फायदेमंद सब्जी में से एक है। बच्चे हमेशा इसे खाने से दूर भागते हैं, अगर आपके भी घर में बच्चे पालक खाने के नाम पर नाक मुंह सीकोड़ते हैं, तो आज हम आपको पालक से बने इन खास रेसिपी के बारे में बताएंगे। पालक के अलावा आप इसमें स्वीट कॉर्न ऐड करेंगे।

स्वीट कॉर्न बच्चों को खूब पसंद आता है। आइए जानते हैं कि आप स्वीट कॉर्न की मदद से कौन कौन से डिश तैयार कर सकते हैं, जो आपके बच्चों को खूब पसंद आने वाली है, साथ ही जिन चीजों से बच्चे दूर भागते हैं उनमें स्वीट कॉर्न को ऐड करके कैसे स्वादिष्ट बना सकते हैं। सबसे पहले पालक स्वीट कॉर्न बनाएंगेय़ पालक स्वीट कॉर्न बनाने के लिए सामग्री पालक के पत्ते बारीक कटे हुए, कॉर्न, 2-4 लहसुन की कलियां, कटी हुई हरी मिर्च, अदरक का टुकड़ा, नमक, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, क्रीम या मलाई।

ये भी पढ़े – OnePlus 10 Pro 5G पर पाएं 18,050 रूपये की छूट, केवल 20 घंटे है.. लूट सको तो लूट लो

क्रीमी पालक कॉर्न कैसे बनाएं

पालक कॉर्न बनाने के लिए पालक को अच्छे से धो कर कुकर में सीटी लगाकर उबालकर पकाएं। जब कुकर से ठंडा हो जाए तो पालक निकालकर ग्राइंडर में पीसकर पेस्ट तैयार करें। अब गैस पर एक कड़ाही गर्म करें जिसमें तेल डालना है। तेल जब गर्म हो जाए तो जीरा डालकर चटकाना है और बारीक कटा हुआ लहसुन, हरी मिर्च और अदरक डालकर भूनना है। पालक पेस्ट के साथ इसमें इसे डाल दें और धीमी आंच पर भूनें साथ में गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें, धीमी आंच पर घूमाते रहें जब तक ना हो जाए इसके बाद उबले हुए कॉर्न को साथ में आपको डालते हुए 3 मिनट के बाद और गैस बंद कर दें। आपका स्वादिष्ट सब्जी तैयार है। ऊपर से क्रीम डालते हुए शर्व करना है।

ये भी पढ़े – फ्लिपकार्ट पर सेल में महालूट ऑफर! मात्र 18 हजार रुपये में ऐसे मिल रहा iPhone, खरीदने के लिए लग गई लाइन

इसके अलावा स्वीट कॉर्न की ये रेसिपी

स्वीट कॉर्न सूप

स्वीट कॉर्न सूप बनाने के लिए आपको चाहिए 1.5 कप मकई के दाने
कॉर्न फ्लोर
कटी हुई गाजर
कटी हुई हरी प्याज
काली मिर्च पाउडर
वेजिटेबल स्टॉक
मक्खन
लहसुन
अदरक
नमक स्वादानुसार
कैसे बनाएं स्वीट कॉर्न सूप

प्रेशर कुकर में कॉर्न को डालकर पानी और नमक के साथ धीमी आंच पर पकाना है और दोनों को ठंडे होने देना है। आधा चम्मच कॉर्नफ्लोर को एक चौथाई का पानी में घोलकर ले इसके बाद एक मकई के दाने को थोड़े से पानी के साथ मिक्सर में पीस लें। अब कड़ाही में मक्खन या घी गर्म करना है और उसमें कटे हुए गाजर और हरी प्याज डालकर पिसे हुए कॉर्न के दानों को कड़ाही में डालें और अच्छे से मिक्स करें। बचे हुए कॉर्न के दानों को कड़ाही में डालना है। वेजिटेबल स्टॉक को भी इसी में मिला है ।पानी में घुले हुए कॉर्न फ्लोर को भी डालना है। काली मिर्च और नमक डाल देना है ।3 मिनट तक पकाना है, जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसे गरम गरम परोसना है। इसमें अपने पसंद के हिसाब से विनेगर भी डाल सकते हैं। इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

स्वीट कॉर्न पकोड़े

स्वीट कॉर्न पकोड़े सामग्री

उबले हुए स्वीट
बेसन
आधा चम्मच कटी हुई प्याज
एक चम्मच कटी हुई मिर्च
दो चम्मच हल्दी पाउडर
चाट मसाला पाउडर
आधा-आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
धनिया पाउडर, जीरा पाउडर आधा चम्मच
नमक स्वाद अनुसार तेल जरूरत के मुताबिक

पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में बेसन और कॉर्न डालकर हाथों की मदद से इसमें आपको बेसन, सूजी और सभी मसाले प्याज हरी मिर्च और धनिया पत्ती डालकर मिक्स करना है। अवश्यक्ता के मुताबिक पानी डालकर पकोड़े का बैटर तैयार करना है। अब एक कड़ाही में तेल गरम होने के लिए रखें, पकोड़े के मिक्सचर से थोड़ा-थोड़ा पकोड़े के आकार में डालते हुए दोनों तरफ से सुनहरा सेक लें। पकोड़े को कड़ाही से बाहर निकाले और चटनी के साथ गरमागरम सर्व करें। आपका स्वादिष्ट स्वीट कॉर्न पकौड़ा तैयार है।

RELATED ARTICLES

Most Popular