नई दिल्ली। अमरूद एक ऐसा फल है जो हर मौसम नहीं मिलता है, अमरूद में पाए जाने वाला गुण हमारे हाथ हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना गया हैय़ अमरूद में फाइबर, प्रोटीन विटामिन सी जैसे हेल्दी पोषक तत्व होते हैं। खास तौर पर अमरूद जून-जुलाई बरसात के दिनों में मिलता है या फिर november-december के टाइम पर बाजार में अमरुद देखने को मिलता है, ज्यादातर घरों में अमरूद का सलाद या फिर जूस बनाकर खाया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी अमरूद से बने बर्फी का स्वाद चखा है।

अगर नहीं तो आज के इस लेख को पढ़ें और जानें कि अमरूद की बर्फी कैसे बनाई जाती है और यह कैसे अन्य मिठाई एवं बर्फी के स्वाद से अलग है। यह बनाना काफी सरल है इसे खाने से आपके ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर लेवल और हार्ट हेल्थ ठीक रहता है।

अमरूद की बर्फी बनाने के लिए जरूरी सामग्री

आधा किलो अमरूद
300 ग्राम चीनी
नींबू का रस 1 बड़ा चम्मच
2 बड़ा चम्मच घी और पानी जरूरत के मुताबिक

अमरूद की बर्फी कैसे बनाएं

अमरूद की बर्फी बनाने के लिए आपको चाहिए कि आप अमरूद को धोकर बारीक टुकड़ों में काट लें, फिर आप अमरूद के टुकड़ों को डालकर धीमी आंच पर उबलने दें, जब हो जाए तब गैस बंद कर दें, अब इसे मिक्सी में पीस कर पेस्ट बनाकर पीसने के बाद पेस्ट तैयार हो जाए तो छलनी से जानते हुए सभी बीज अलग निकाल लें।

अब इस पेस्ट को एक कड़ाई में डालकर धीमी आंच पर चलने दें, चलाते हुए गर्म होने दे पेस्ट जब पूरी तरह से सूख जाए और इसमें एक बूंद पानी न रहे तब इसमें चीनी डालकर इसे फिर से पकाएं जब तक चीनी सुखना जाए अब इसमें नींबू का रस और घी मिलाकर एक साथ डालें और 5 मिनट तक कलछी से चलाते हुए इसे बंद करें और एक प्लेट में देसी घी लगाकर ग्रीस करें और अमरूद के बर्फी को प्लेट में उतार कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें, अब इसे बर्फी के सेप में काटें, आपका स्वादिष्ट बर्फी का अभी तैयार है।


Latest News