Homeभारतक्या मिक्सर ग्राइंडर हो गया है गंदा? तो मिनटों में साफ करने...

क्या मिक्सर ग्राइंडर हो गया है गंदा? तो मिनटों में साफ करने के लिए अपनाये ये तरीके, दिखेगा नए जैसा

नई दिल्ली। जैसे महिलाओं के लिए किचन में गैस स्टोव महत्वपूर्ण अपलाइसेंस हैं, वैसे ही मिक्सर ग्राइंडर भी महिलाओं के किचन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, बिना मिक्सर ग्राइंडर के महिलाएं काम नहीं कर पाती है। क्योंकि अब सिलबट्टे का जमाना चले गया है। महिलाएं चटनी बनाने से लेकर मसाला पीसने के लिए मिक्सी का इस्तेमाल करती हैं।

भले ही महिलाएं जार का इस्तेमाल करने के बाद जार को धो लेती हैं और रोजाना साफ करती है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि मसाला का दाग जार के ढक्कन में जम जाता है, जिसके कारण नया जार भी पुराना लगने लगता है। ऐसे में आज हम आपको मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने के तरीके के बारे में बताएंगे।

बेकिंग पाउडर से करें साफ

बेकिंग पाउडर के मदद से आप ग्राइंडर के जार को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में बेकिंग पाउडर डालकर पानी मिलाकर पेस्ट बनाना है। इसे मिक्सर ग्राइंडर के जार के बाहर एवं अंदरूनी सतह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़कर साफ पानी से धो लें, इससे जार साफ हो जाएगी।

सैनिटाइजर से भी होगा सैनीटाइजर का इस्तेमाल आप साफ करने के लिए कर सकते हैं सैनिटाइजर को आप जार में लगाकर कुछ देर के लिए ढक्कन बंद करके छोड़ दें बाद में नार्मल पानी से धोने से जार साफ हो जाएगा।

सिरके की मदद से भी होगी सफाई मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने के लिए आप सफेद सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 बड़े चम्मच सिरके और पानी को मिलाकर मिक्सर जार में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे जिद्दी दाग और इसमें आसानी से साफ हो जाएंगे। महीने में आप इसे दो से तीन बार अपने जार के सफाई के लिए यूज करते हैं तो आपका जार हमेशा नया जैसा दिखेगा।

नींबू का छिलका नींबू के छिलके से भी आप मिक्सर ग्राइंडर को साफ कर सकते हैं इसे बेकार समझ कर बिल्कुल भी ना फेंके नींबू के छिलके को जार के अंदरूनी और बाहरी सतह पर नींबू के छिलके से रगड़ें कुछ मिनटों में आपका जार साफ हो जाएगा ।

RELATED ARTICLES

Most Popular