HomeभारतDiabetes के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये पत्ते, बनाकर खाये इसके...

Diabetes के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये पत्ते, बनाकर खाये इसके पराठे, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

नई दिल्ली। कोलेस्ट्रॉल ब्लड प्रेशर और डायबिटीज आज के समय में एक सामान्य बीमारी हो गई है, लेकिन डायबिटीज एक ऐसी जटिल बीमारी है, जो अगर एक बार किसी व्यक्ति को हो जाए तो यह मरते दम तक जिंदगी साथ नहीं छोड़ती हैं। दुनियाभर में बड़े से बड़े एक्सपर्ट और वैज्ञानिकों ने डायबिटीज को जड़ से खत्म करने की खूब इलाज खोजे हैं, लेकिन इसका अभी तक कोई रिजल्ट नहीं मिला है।

ऐसे में आपके पास डायबिटीज को ठीक करने के लिए केवल परहेज करने का ऑप्शन बचता है, ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें अपने डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए नहीं तो ब्लड शुगर लेवल अगर बढ़ता है तो इससे आपके स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। आइए जानते हैं कि आपको अपने डाइट में किन चीजों को शामिल करके डायबिटीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

करी पत्ते के इस्तेमाल

आमतौर पर साउथ इंडियन डिशेज में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन डायबिटीज के मरीज अगर इसका सेवन करते हैं तो इन्सुलिन सेंसटिविटी पर असर करता है और डायबिटीज पेशेंट के लिए यह फायदेमंद होता है।

मेथी के पत्तों के पराठे या फिर मेथी के पत्ते या बीज चबाने से भी शुगर लेवल काफी हद तक कम किया जा सकता है। आप रोजाना सुबह भीगे हुए मेथी के बीज का सेवन कर सकते हैं इसे भी आपको फायदा मिलेगा।

आम हर मौसम भले ही आम नहीं मिलता है लेकिन इसका पत्ता आपको कभी भी और कहीं भी मिल सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी फाइबर और पेक्टिन शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है। आप इसे चबाकर खा सकते हैं या फिर पानी में उबालकर इसे छानकर पी सकते हैं।

नीम के पत्ते का टेस्ट भले ही कड़वा होता है लेकिन यह आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर है ,नीम के पत्तों से ना सिर्फ आपके ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होगा बल्कि इससे आपके स्कीन एवं पेट से जुड़ी कई दिक्कतों से राहत मिलेगी आप नीम के पत्तों को चबाकर खा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular