Government Scheme: वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन में नया अपडेट, पढ़ें पूरी जानकारी

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन में नया अपडेट, पढ़ें पूरी जानकारी। इस योजना का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय प्रदान करना है। इस स्कीम में आप 18 से 70 साल तक निवेश कर सकते हैं. 60 साल की उम्र के बाद आप पेंशन पा सकते हैं.

अगर आप रिटायरमेंट तक बड़ी रकम बचाकर अपने सारे सपने पूरे करना चाहते हैं तो कुछ सरकारी योजनाएं हैं जो आपकी इच्छाएं पूरी कर सकती हैं। यह योजना बुढ़ापे में भी नियमित आय प्रदान करती है। इस योजना में पैसा लगाकर आप हर महीने अच्छी रकम कमा सकते हैं।

इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों के खाते में हर महीने एक नियमित राशि जमा की जाती है। बीपीएल श्रेणी के नागरिक 60 से 79 महीने तक पेंशन का लाभ उठाते हैं। इस माह समाज कल्याण विभाग 20 हजार से अधिक बुजुर्गों के खातों में पेंशन जमा करेगा।

ईपीएफओ पेंशन योजना: इस योजना में सबसे पहले, ईपीएफओ जो वेतनभोगी कर्मचारियों को मासिक योगदान पर सेवानिवृत्ति के लिए एक बड़ा फंड प्रदान करता है। और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के अलावा नियोक्ता भी उनके पीएफ खाते में मदद करते हैं। सरकार इस पर सालाना ब्याज भी देती है. ईपीएफओ कर्मचारियों के लिए पेंशन योजना भी शुरू की गई है. अगर आपने इसमें 10 साल तक निवेश किया है तो आप यह पेंशन पाने के हकदार बन जाते हैं। यह पेंशन राशि योगदान पर निर्भर करती है।

नेशनल पेंशन सिस्टम: रिटायरमेंट के बाद मासिक आय के लिए आप नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में भी योगदान कर सकते हैं। यह एक तरह की एनपीएस मार्केट लिंक्ड स्कीम है. आप औसतन 10 फीसदी तक रिटर्न के साथ अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इन स्कीमों में 18 से 70 रुपये तक निवेश किया जा सकता है. आप 60 साल की उम्र के बाद इस पेंशन को पाने के हकदार हो सकते हैं।

अटल पेंशन योजना: सरकार द्वारा शुरू की गई इस अटल पेंशन योजना के तहत आप रिटायरमेंट के लिए हर महीने एक निश्चित रकम ले सकते हैं। इसमें आप 18 साल से लेकर 40 साल तक निवेश कर सकते हैं. जिसमें लोगों को 60 साल की उम्र के बाद 1000 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक की पेंशन प्रदान की जाती है।

देशभर में करीब 3.5 करोड़ लोगों को वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है, जिसमें जिन लोगों को तीन महीने से पेंशन नहीं मिली है, उनके खाते में 3-3 हजार रुपये की रकम जमा की जाएगी. यह योजना देश में आर्थिक विकास को मजबूत करने के लिए शुरू की गई है। बस लाभ उठाएं. इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App