Gold Lone: जरुरी बात! आप भी चाहते हैं गोल्ड लोन लेना, तो इन खास बातों का रखें ध्यान

Avatar photo

By

Sanjay

Gold Lone: सोना एक ऐसी धातु है जिसका दुनिया भर में हमेशा से अपना महत्व रहा है। आम महिलाओं से लेकर राजा-महाराजाओं तक हर कोई इस आभूषण को पहनने का शौकीन था। लेकिन, इसकी सबसे अहम भूमिका मौद्रिक व्यवस्था में थी.

आज भी किसी देश की आर्थिक ताकत का अंदाजा उसके पास मौजूद सोने के भंडार से लगाया जा सकता है। कई बार सरकारें सोना गिरवी रखकर कर्ज भी लेती हैं। आम लोग भी अक्सर गोल्ड लोन लेते हैं.

ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि गोल्ड लोन कैसे लें, कहां लें और गोल्ड लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें।

किन उद्देश्यों के लिए ऋण लेना चाहिए?

आप बच्चों की पढ़ाई, शादी या आपात स्थिति में मेडिकल खर्च जैसे कामों के लिए सोना ले सकते हैं। इसे अन्य लोन की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, गोल्ड लोन तभी लेना उचित है जब पैसों की जरूरत थोड़े समय के लिए हो।

घर या जमीन खरीदने जैसे बड़े खर्च के लिए गोल्ड लोन का उपयोग करने के जोखिमों पर सावधानी से विचार किया जाना चाहिए।

बैंक या एनबीएफसी से लें लोन?

ये बात आपकी सुविधा पर निर्भर करती है. बैंकों में गोल्ड लोन कम ब्याज दरों पर उपलब्ध है। वहीं, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) अधिक ब्याज तो वसूलती हैं लेकिन ऋण राशि भी अधिक देती हैं।

एनबीएफसी का मुख्य व्यवसाय सोने के बदले लोन देना है, इसलिए वहां गोल्ड लोन जल्दी स्वीकृत हो जाता है। हालाँकि, आपको अपना लोन लेने से पहले विभिन्न बैंकों और एनबीएफसी में ब्याज दरों की जांच कर लेनी चाहिए।

गोल्ड लोन की अच्छी बात यह है कि यह पर्सनल लोन, प्रॉपर्टी लोन, कॉरपोरेट लोन जैसे असुरक्षित लोन से सस्ता है।

अन्य सामान्य लोन की तरह गोल्ड लोन में भी प्रोसेसिंग फीस होती है, जो बैंकों और एनबीएफसी के अनुसार अलग-अलग होती है। कुछ वित्तीय संस्थान इसमें रियायत भी देते हैं. प्रोसेसिंग फीस पर भी जीएसटी लागू है.

कुछ बैंक और वित्तीय संस्थान मूल्यांकन शुल्क भी लेते हैं, जो 250 रुपये से शुरू होता है। सेवा शुल्क, एसएमएस शुल्क और सुरक्षित हिरासत शुल्क जैसे कुछ अन्य खर्च भी हैं।

कर्ज देने वाली संस्थाएं आपको कर्ज की रकम और ब्याज चुकाने के लिए कई विकल्प देती हैं। अगर आप नौकरीपेशा हैं और आपको हर महीने पैसे मिलते हैं तो आप ईएमआई में भुगतान कर सकते हैं। आपके पास मूलधन के एकमुश्त भुगतान के साथ ब्याज का भुगतान करने का भी विकल्प है।

बैंक आमतौर पर 3 महीने से 3 साल के लिए गोल्ड लोन देते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आपको कितने समय के लिए लोन चाहिए या आप इसे चुकाने में कितना समय ले सकते हैं।

सोने के बदले लोन लेने की पहली शर्त यह है कि आप जो सोना गिरवी रख रहे हैं वह कम से कम 18 कैरेट शुद्ध होना चाहिए। बैंक या एनबीएफसी केवल आभूषणों और सोने के सिक्कों पर ही ऋण देते हैं। आप 50 ग्राम से अधिक वजन वाले सोने के सिक्के गिरवी नहीं रख सकते। वित्तीय संस्थान भी सोने की छड़ें गिरवी नहीं रखते।

यहां भी लोन का सामान्य नियम लागू होता है, अगर आप समय पर लोन नहीं चुका पाते हैं तो वित्तीय संस्थान को आपका सोना बेचने का अधिकार है। साथ ही, अगर सोने की कीमत गिरती है तो आपसे अतिरिक्त सोना गिरवी रखने के लिए भी कहा जा सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App