Garding Tips: घर में गमले में लगा सकते हैं नींबू, यहां जानें पौधे की देखभाल कैसे करें

Avatar photo

By

Business Desk

Garding Tips: घर में नींबू का पौधा लगाना एक अच्छा विचार है। इससे न सिर्फ नींबू मिलता है. बल्कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा भी आती है। नींबू के पौधे की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है। कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या नींबू के पौधे गमलों में लगाए जा सकते हैं या नहीं और अगर लगाए जा सकते हैं तो उनकी देखभाल कैसे की जानी चाहिए। अगर आपने गमले में नींबू का पौधा लगाया है तो उसकी अच्छे से देखभाल करना जरूरी है। है।

इसी के चलते आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप गमले में नींबू का पौधा लगा रहे हैं तो उसकी देखभाल कैसे करनी चाहिए, तो आइए जानते हैं। मैंने गमले में नींबू का पौधा लगाया है, कौन से टिप्स काम आएंगे?

सही गमला और मिट्टी चुनें

कम से कम 10 गैलन (38 लीटर) क्षमता वाला ऐसा बर्तन चुनें जिसमें जल निकासी छेद हों। अच्छी जल निकास वाली मिट्टी तैयार करें। आप बाजार से तैयार मिट्टी खरीद सकते हैं या रेत, मिट्टी और खाद को समान मात्रा में मिलाकर घर पर बना सकते हैं। .

एक बीज या पौधा लगाओ

आप पौधे को ताजे नींबू के बीज से उगा सकते हैं या नर्सरी से एक छोटा नींबू का पौधा खरीद सकते हैं। बीज बोने के लिए बीजों को 24 घंटे तक पानी में भिगोकर रखें और फिर गमलों में बोएं। पौधा लगाने के लिए गमले में एक गड्ढा खोदें, पौधे को उसके अंदर रखें और मिट्टी से ढक दें।

उचित धूप

नींबू के पौधे को कम से कम 6-8 घंटे की धूप की आवश्यकता होती है। इसलिए अपने पौधे को ऐसी जगह रखें जहां उसे भरपूर धूप मिले।

नियमित रूप से पानी दें

नींबू के पौधों को नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है। मिट्टी को सूखने से बचाएं. हालाँकि, पौधे को ज़्यादा पानी न दें क्योंकि इससे जड़ सड़ सकती है।

उर्वरक

नींबू के पौधे को नियमित रूप से उर्वरक की आवश्यकता होती है. आप बाजार से तैयार खाद खरीद सकते हैं या घर पर भी खाद बना सकते हैं। खाद बनाने के लिए आप रसोई के कचरे और पत्तियों को मिला सकते हैं।

सुलझाना

नींबू के पौधों की नियमित रूप से छंटाई करनी चाहिए. मृत एवं सूखी शाखाओं को हटा दें. इससे पौधे को नई शाखाएँ विकसित करने में मदद मिलेगी।

कीटों एवं रोगों से सुरक्षा

नींबू के पौधों को कई तरह के कीटों और बीमारियों का खतरा रहता है. इनसे बचाव के लिए आप प्राकृतिक कीटनाशकों का प्रयोग कर सकते हैं।

फल तोड़ना

नींबू के फल तोड़ने का सही समय वह है जब वे पूरी तरह से पक जाएं। फल तोड़ने के लिए आप चाकू या कैंची का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App