Farming Tips: गर्मी के मौसम में जानवरों की देखभाल कैसे करें! देखें बेहतरीन तरीक

Avatar photo

By

Sanjay

Framing Tips: इस समय पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है और तेज गर्म हवाओं के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। जब इंसान गर्मी से इतना परेशान हैं तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जानवरों का क्या हाल हो रहा होगा. इंसानों को तो गर्मी से बचने के उपाय करने ही पड़ते हैं, लेकिन जानवरों के लिए ये संभव नहीं हो पाता. जब पारा 45℃ से ऊपर जाने लगे तो आपको भी सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि इस तापमान में आपको अपने जानवरों के लिए कुछ जरूरी कदम उठाना बहुत जरूरी हो जाता है।

अक्सर लोग इसे लेकर ज्यादा चिंतित नजर नहीं आते, लेकिन ऐसी भीषण गर्मी का असर जानवरों पर काफी प्रतिकूल प्रभाव डालता है. अत्यधिक गर्मी के कारण पशुओं की दूध देने की क्षमता कम हो जाती है और उनका प्रजनन भी प्रभावित होता है। इसके अलावा पशुओं में कई अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

अत्यधिक गर्मी के कारण सबसे ज्यादा परेशानी भैंसों को होती है क्योंकि एक तो उनके शरीर पर बहुत कम बाल होते हैं और दूसरे उनका रंग भी काला होता है। इस रंग के कारण गर्मी सीधे उनकी त्वचा में अवशोषित होने लगती है। आइए इस लेख में हम आपको बताते हैं कि चिलचिलाती गर्मी में जानवरों को कैसे ठीक से रखा जाए और उनके लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

सबसे पहले आपके लिए जानवरों के रहने की जगह पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिस जगह पर आप जानवरों को रखना चाहते हैं वह साफ-सुथरी होनी चाहिए और वहां हवा निकलने की पूरी व्यवस्था होना बहुत जरूरी है। जिस स्थान पर जानवर रहते हैं उस स्थान की छत जमीन से कम से कम 10 से 12 फीट ऊपर होनी चाहिए ताकि ऊपर से गर्मी जानवरों तक न पहुंचे।

यदि आपने पशु आश्रय स्थल में तीन शेड रखे हैं तो उनके ऊपर 4 से 5 इंच मोती घास की परत बिछा दें। इससे पशुओं को काफी राहत मिलती है। इसके साथ ही आपको जानवरों के रहने की जगह पर कुछ पंखों की भी व्यवस्था करनी चाहिए। इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आपको विंडोज़ आदि का उपयोग करना है।

पशुओं को प्रतिदिन दो से तीन बार नहलाएं

अगर आप चिलचिलाती गर्मी में अपने जानवरों के स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको जानवरों को दिन में कम से कम 2 से 3 बार नहलाना होगा। इससे पशुओं को काफी राहत मिलेगी. इसके अलावा आपको शेड पर ठंडे पानी का छिड़काव भी करना चाहिए, जिससे जानवरों के रहने वाले स्थान पर गर्मी काफी कम हो जाएगी।

गर्मियों में आपको अपने पशुओं को जितना हो सकरा चारा खिलाना चाहिए। इससे एक तो पशुओं के शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, दूसरा उन्हें हरा चारा पचाने में भी आसानी होगी. यदि आप पशुओं को सूखा चारा खिलाते हैं तो पशुओं को सूखा चारा पचाने के लिए बहुत अधिक गर्मी का उपयोग करना पड़ता है।

समय पर पानी

आपके पशुओं में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। आपको अपने पशुओं को प्रतिदिन समय-समय पर पानी पिलाते रहना चाहिए। आपको बता दें कि आप उन्हें दिन में कम से कम 4 से 5 बार पानी पिलाएं ताकि उनके शरीर में पानी की कमी न हो।

दिन के समय जानवरों को बाहर किसी पेड़ के नीचे न बांधें क्योंकि इस समय तेज गर्म हवाओं के साथ लू चलती है। खुले में जानवरों को पेड़ों के नीचे छाया तो मिल जाती है लेकिन लू और तेज़ गर्म हवाओं से उनकी रक्षा नहीं हो पाती।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow