Kisan Andolan Update: शंभू सीमा केंद्रबिंदु बनी, किसानों का ट्रैक्टर जुलूस और बॉर्डर पर एंबुलेंस तैनात… बढ़ता आंदोलन

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। पंजाब और हरियाणा के बीच स्थित शंभू सीमा के अलावा, खनौरी सीमा पर भी बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी किसान जमा हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने हंगामा किया और पुलिस बैरिकेड्स तोड़ने की कोशिश की। उन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने ड्रोन के जरिए आंसू गैस के गोले छोड़े और प्रदर्शनकारियों को वहां से भगा दिया।

शंभू सीमा केंद्रबिंदु बनी

हरियाणा और पंजाब के बीच स्थित शंभू सीमा किसान आंदोलन का केंद्रबिंदु बना हुआ है। दिल्ली कूच करने के इरादे से सैकड़ों किसान बुल्डोजर और जेसीबी जैसी भारी मशीनों के साथ वहां खड़े हैं। उन्हें रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात है।

फरीदाबाद के पास किसानों का ट्रैक्टर जुलूस

एक ओर, प्रदर्शनकारी किसान पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू सीमा पर खड़े हैं। अपना समर्थन व्यक्त करते हुए ग्रेटर नोएडा में भी किसानों ने बुधवार को ट्रैक्टर रैली निकाली। किसानों की इस रैली के मद्देनजर नोएडा पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं। भारी संख्या में पुलिस बल और पीएसी तैनात करने के साथ-साथ यहां यातायात डायवर्जन भी किया गया।

भारी मशीनरी हटाने पर रजामंद नहीं किसान

इस ट्रैक्टर रैली का नेतृत्व कर रहे बीकेयू (टिकैत) के प्रदेश अध्यक्ष पवन खटाना ने कहा कि अगर सीमा पर किसानों को परेशान किया गया तो वे सभी दिल्ली कूच कर देंगे। उन्हें सिर्फ राकेश टिकैत के आदेश का इंतजार है।

किसान आंदोलन के मद्देनजर पंजाब ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारी कर ली है। हरियाणा सीमा पर यहां एसएसएफ वाहनों को तैनात किया गया। हरियाणा सीमा पर बड़ी संख्या में एंबुलेंस भी तैनात हैं। इसके साथ ही आसपास के सभी अस्पतालों को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया।

गन्ना किसानों को राहत मिलने की उम्मीद

हरियाणा पुलिस ने किसानों को सलाह दी है कि वे अपनी भीड़ को नियंत्रित करें और घग्गर नदी पुल पर हरियाणा पुलिस बैरिकेड्स के पास न आएं।

किसान आंदोलन के बीच आज सरकार गन्ना किसानों को बड़ी राहत दे सकती है। सूत्रों के मुताबिक, आज की कैबिनेट बैठक में सरकार गन्ना खरीद मूल्य (यानी एफआरपी) बढ़ाने का फैसला ले सकती है।

आंसू गैस के प्रयोग से हुआ नियंत्रण, पांचवीं बैठक की आस

पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू सीमा पर कुछ प्रदर्शनकारी एक बार फिर उग्र हो गए, उन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े।आज प्रदर्शनकारी किसानों और सरकार के बीच पांचवीं दौर की बैठक हो सकती है। इस बीच, हरियाणा पुलिस ने ट्वीट कर कहा, ‘किसानों द्वारा शांतिपूर्ण प्रदर्शन के दौरान जेसीबी, पोकलेन आदि भारी मशीनों का इस्तेमाल नहीं करने की घोषणा का स्वागत है। हरियाणा पुलिस की अपील- प्रदर्शनकारियों को ट्रैक्टर ट्रॉली का प्रयोग नहीं करना चाहिए। कानून-व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें।’

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App