बच्चों के हाथ में फोन देने से पहले, करें ये काम कभी नहीं बिगड़ेगा आपका बच्चा

Avatar photo

By

Sanjay

स्मार्टफोन आज के समय में ऐसी जरूरत बन गया है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ बड़े ही नहीं बच्चे भी करते हैं। सिर्फ मोबाइल गेम खेलने के लिए ही नहीं बल्कि कई बार उन्हें स्कूल प्रोजेक्ट और होमवर्क करने के लिए भी फोन का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन अक्सर माता-पिता के मन में यह टेंशन रहती है कि जब वे अपने बच्चों को फोन देते हैं तो हमें डर रहता है कि कहीं बच्चे कोई एडल्ट कंटेंट न देख लें या फिर फोन का गलत इस्तेमाल न करने लगें, तो आइए हम आपको बताते हैं पांच ऐसी चीजें जो आप कर सकते हैं यह अपने बच्चों को फ़ोन देते समय करें।

वयस्क सामग्री गोपनीयता

जब आप अपने बच्चों को फोन दें तो ध्यान रखें कि सबसे पहले एंड्रॉइड पर Google Play Restrictions को ऑन करें। ऐसे में बच्चे ऐसे गेम्स और वेबसाइट्स से दूर रहेंगे जिन पर एडल्ट कंटेंट उपलब्ध है। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर के बाएं कोने पर मौजूद सेटिंग्स में जाएं, इसके बाद पैरेंटल कंट्रोल का विकल्प चुनें, यहां आप पिन डालकर इसे लॉक कर सकते हैं।

सोशल मीडिया सेटिंग्स

जब आप अपने बच्चों को फोन दें तो हमेशा सोशल मीडिया प्राइवेसी ऑन रखें। यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पैरेंटल कंट्रोल का विकल्प उपलब्ध है, जिसे ऑन करके आप अपने बच्चों की हर गतिविधि को ट्रैक कर सकते हैं।

अपनी ईमेल आईडी का इस्तेमाल न होने दें

कई बार आप अपने फोन में अपनी निजी ईमेल आईडी डालकर बच्चों को दे देते हैं, इससे अक्सर बच्चे आपकी ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर कोई भी गेम या ऐप खरीद लेते हैं, जिससे वित्तीय धोखाधड़ी की संभावना रहती है, इसलिए बच्चों के लिए अलग-अलग ईमेल आईडी बनाएं। .

बच्चों को इंटरनेट सुरक्षा युक्तियाँ सिखाएँ

जब भी आप अपने बच्चों को मोबाइल फोन दें, तो उन्हें इंटरनेट सुरक्षा के बारे में बताएं, बच्चे खुद को वायरस, मैलवेयर, साइबर अपराध और ऑनलाइन भुगतान से कैसे बचा सकते हैं और कभी भी ओटीपी या अन्य खाते का विवरण किसी के साथ साझा न करें। .

अपना ATM पिन और बैंक विवरण सुरक्षित रखें

अगर आपके बच्चे बढ़ती उम्र में हैं और आपको डर है कि वे आपकी निजी चीजों का दुरुपयोग कर सकते हैं, तो अपने बैंक खाते की जानकारी जैसे पासवर्ड, एटीएम पिन आदि को फोन में सुरक्षित रखें या फोन की बजाय किसी डायरी में लिख लें। .

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App