AC Care Tips: ठीक से काम नहीं कर रहा AC, मिनटों में पता लगाएं क्या हुई खराबी?

Avatar photo

By

Sanjay

AC Care Tips: गर्मी के मौसम में AC का प्रयोग खूब किया जाता है। चिलचिलाती गर्मी में इसके बिना समय बिताना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि एयर कंडीशनर खराब हो जाता है।

या उसकी कूलिंग पावर कम हो जाती है। इससे निराश होकर हमने इसकी मरम्मत कराने की योजना बनायी. ऐसे में अगर कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दिया जाए तो इस समस्या को घर पर ही ठीक किया जा सकता है।

यदि आपके एसी ने अचानक कूलिंग दर कम कर दी है, तो यह एसी मोटर में खराबी के कारण हो सकता है। बेहतर कूलिंग पाने के लिए इसकी मरम्मत करानी चाहिए। आप अपने घर पर किसी मैकेनिक को बुलाकर भी एसी की मरम्मत करवा सकते हैं।

कंप्रेसर की खराबी

एयर कंडीशनर में कंप्रेसर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर कंप्रेसर में खराबी है तो आपको किसी भी कीमत पर एसी से अच्छी कूलिंग नहीं मिलेगी। इसलिए, यदि आपको खराबी का थोड़ा सा भी संकेत दिखे तो आपको इसे ठीक करवा लेना चाहिए।

थर्मोस्टेट सेटिंग

एसी का तापमान सेट करने में थर्मोस्टेट सेटिंग अहम भूमिका निभाती है। ऑन-ऑफ में भी इसकी भूमिका है. अगर एसी काम करना बंद कर दे तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि थर्मोस्टेट में कोई खराबी है। इसके खराब होने के कारण बार-बार इससे छेड़छाड़ करनी पड़ती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App