Homeभारतक्या लंबे समय से परेशान कर रही है सूखी खांसी? तो छोड़िये...

क्या लंबे समय से परेशान कर रही है सूखी खांसी? तो छोड़िये दवाईयां और अपनाएं ये नुस्खे, तुरंत मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम आने के बाद मौसम का तापमान ठंडा हो जाता है जिसके चलते लोगों को मौसमी बीमारी होने लगती है ऐसे में सर्दी जुकाम और बुखार आना सामान्य है जब सर्दी बुखार ठीक हो जाता है इसके बाद शरीर में खांसी रह जाती है, जिसके चलते बलगम वाली खांसी, सूखी खांसी तेजी से आती है जिसके चलते गले में जलन और दर्द की दिक्कत होती है।

सूखी खांसी बहुत खतरनाक होती है इसके चलते लोगों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सूखी खांसी का इलाज बहुत मुश्किल से होता है और इसे झेलना भी बहुत कठिन है, सूखी खांसी कई दवाइयों के खाने के बाद भी ठीक नहीं होती है, ऐसे में आज हम आपके लिए घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिससे आप सूखी खांसी को जड़ से खत्म कर सकते हैं और आपको डॉक्टर या मेडिसिंस की आवश्यकता नहीं होगी।

इन चीजों के उपयोग से होगा सूखी खांसी का खातमा

मुलेठी

मुलेठी में मौजूद न्यूट्रिशंस के चलते खांसी की दवाई में मुलेठी का प्रयोग किया जाता है। मुलेठी को उबालकर काढ़ा बनाएं और इस गर्म काढ़ा को पीने से आपके खांसी में आराम मिलेगा और सूखी खांसी धीरे-धीरे बंद हो जाएगी।

लहसुन

लहसुन सब्जी के स्वाद बढ़ाने के अलावा शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसके उपयोग से बहुत सी दिक्कतों से छुटकारा मिलता हैय, खांसी से आराम पाने के लिए आप लहसुन की कच्ची कली को गर्म दूध या फिर हल्दी के साथ मिलाकर पी सकते हैं। रात में सोते वक्त आपको दूध के साथ लहसुन जरूर खाना है।

शहद – सूखी खांसी में बलगम की कमी होती है ऐसे में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से शरीर गले में राहत मिलती है। खांसी में आराम होता है, शहद को गर्म चाय या फिर नींबू के पानी में डालकर पीने से सूखी खांसी की दिक्कत दूर होती है।

अदरक – अदरक खांसी में आराम पहुंचाता है, इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं जो कि खांसी को दूर करने में सहायता करते हैं। अदरक की चाय काढ़ा बनाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है और गले का दर्द बंद होता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular