Google Doodle: Sir John Tenniel की याद में बनाया Doodle, जानिए कौन थे?

Google Doodle Celebrated Doodle in memory of Sir John Tenniel, know who was

Google डूडल ने इलस्ट्रेटर सर जॉन टेनील को उनकी 200 वीं जयंती पर डूडल बनाकर सम्मानित किया है । उन्हें लुईस कैरोल के एलिसन्स एडवेंचर्स इन वंडरलैंड के लिए उनके चित्रण के लिए मनाया जाता है। Google ने 28 फरवरी को डूडल के साथ ब्रिटिश इलस्ट्रेटर और कलाकार सर जॉन टेनील की 200 वीं जयंती मनाई। एक प्रशंसित विक्टोरियन चित्रकार, टेनील को लुईस कैरोल के एलिस एडवेंचर्स इन वंडरलैंड और लुकिंग-ग्लास के माध्यम से उनके चित्रण के लिए मनाया जाता है।

Realme 6 Pro लॉन्च होने से पहले गीकबेंच पर हुआ लिस्ट, जानें डीटेल

टेनील का जन्म 1820 में बायस्वाटर, वेस्ट लंदन में हुआ था। 20 साल की उम्र में, टेनील को एक बड़ी आंख की चोट लगी और आखिरकार, उनकी दाहिनी आंख की रोशनी चली गई। उन्होंने अपनी पहली तस्वीर 1836 में सोसाइटी ऑफ ब्रिटिश आर्टिस्ट्स की प्रदर्शनी में भेजी थी। इसके बाद उन्होंने वेस्टमिंस्टर के नए पैलेस में लगाए जाने के लिए एक प्रतियोगिता के लिए 16 फीट ऊंचा कार्टून तैयार किया था। इसके लिए टेनील को100 यूरो मिले थे।

Swiggy, Zomato को अमेज़न फूड डिलीवरी बिजनेस में देगा टक्कर

उनका पहला चित्रण 1842 में सैमुअल कार्टर हॉल की द बुक ऑफ़ ब्रिटिश बैलाड्स के लिए था। आठ साल बाद, वह एक राजनीतिक कार्टूनिस्ट के रूप में ऐतिहासिक साप्ताहिक पत्रिका पंच में शामिल हुए। लुईस कैरोल ने टेनियल की कार्यशैली पर ध्यान दिया और 1864 में, अपनी पुस्तक ऐलिस एडवेंचर्स इन वंडरलैंड को चित्रित करने के लिए कलाकार से संपर्क किया।

Samsung दे रहा Galaxy S20 series पर 5000 रुपए एक्सचेंज ऑफर, जानें डीटेल

टेनील को पंच मैगजीन के प्रमुख राजनीतिक कार्टूनिस्ट के तौर पर भी याद किया जाता है. उन्हें लुईस कैरोल के ‘एलिस एडवेंचर्स इन वंडरलैंड’ (1865) और ‘थ्रू द लुकिंग ग्लास’ (1872) के चित्रकार के तौर पर भी लोग याद करते हैं. अपनी रचनाओं की वजह से उन्होंने वैश्विक स्तर पर लोगों का दिल जीता था। लुईस कैरोल के साथ काम करने के बाद, टेनील ने पंच के साथ अपना काम फिर से शुरू किया। अपने काम के लिए, टेनील ने 1893 में एक नाइटहुड भी प्राप्त किया। 25 फरवरी, 1914 को सर जॉन टेनील की मृत्यु हो गई। वह 93 वर्ष के थे।