नई दिल्ली -खराब लाइफस्टाइल के चलते आज के समय में लीवर से जुड़े बीमारी काफी आम हो गई है। कई कारण के चलते लोगों को लिवर से जुड़े समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अच्छा लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य खाना लिवर को स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। लिवर में दिक्कत होने पर पैरों में इसके सिमटम और शिकायत दिखाई देने लगते हैं। आइए जानते हैं आपके पैरों के तलवे में होने वाले इन समस्या के बारे में और जाने की लीवर की स्थिति क्या है।

लिवर डैमेज होने पर पैरों में दिखते हैं यह संकेत

सूजन

डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आपके पैरों तक और तलवे में सूजन हो रही हैं तो यह लीवर से संबंधित बीमारी हो सकती है। जैसे हेपिटाइटिस बी , फैटी लिवर, लिवर कैंसर।

पैरों के तलवे में खुजली होना –  लीवर के मरीजों के हाथ और पैरों के तलवे में खुजली होने लगती है। लीवर में  समस्या के कारण आपके स्कीन में ज्यादा खुजली होती है। इसके अलावा आपके हाथ और पैरों के स्कीन में काफी ज्यादा ड्राइनेस हो जाती है और खुजली महसूस होती है। ऐसे में आप अच्छे मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें।

पैरों का सुन्न होना –  पैरों का सुन्न होना लीवर से जुड़े समस्या का  एक संकेत है।  आपके पैरों का अचानक सुन हो जाना। यह संकेत डायबिटीज के मरीज में देखने को मिलती है।

पैरों के तलवे में दर्द होना, लीवर के मरीजों पैरों के तलवे में दर्द की समस्या देखी गई है। लीवर जब सही से काम नहीं कर पाता है तो इमामे फ्लूइड इकट्ठा हो जाता है  जिसके चलते आपके पैरों में


Latest News