Homeस्वास्थ्यये लोग भूलकर भी ना करें मूंगफली का सेवन, खाने से पहले...

ये लोग भूलकर भी ना करें मूंगफली का सेवन, खाने से पहले जानें नुकसान फायदें में रहेगें

नई दिल्ली: सर्दी का मौसम चल रहा है, जिससे लोगों ने अपने खान पान में बदलाव कर दिया है। जिसमें आज कल सस्‍ता बादाम यानि मूंगफली को काफी मात्रा में सेवन किया जा रहा है। क्योंकि मूंगफली बादाम से काफी सस्ता होता है, जो मार्केट में आसानी से अपलब्ध हो जाता है। ठंड के मौसम खास तौर पर हर घर में मूंगफली का सेवन ज्‍यादा करते हैं। इसमें प्रोटीन, फैटी एसिड, कार्ब्स, फाइबर और हेल्दी फैट होता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये बहुत ही नुकसानदायक रहती है। यानि कि ऐसे लोग जिन्हें ऐसी बीमारी हैं, तो मूंगफली का सेवन बचना चाहिए नहीं तो शरीर में परेशानी बढ़ सकती है।

दरअसल आप को बता दें कि लोग मूंगफली को गरीबों का बादाम  भी कहते हैं क्योंकि इसमें मौजूद गुण आपके शरीर को अंदर से गर्माहट प्रदान करने का काम करती है। मूंगफली में प्रोटीन, फैटी एसिड, कार्ब्स, फाइबर और हेल्दी फैट का समृद्ध स्त्रोत होने के साथ-साथ इसमें कई बीमारियों में फायदा पहुंचाने का काम करती है। लेकिन यदि आपको पहले से ही कुछ बीमारियों हो तो आपको जरूरत से ज्यादा मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए। जिसकी जानकारी यहां पर जान सकते हैं।

एलर्जी में मूंगफली का सेवन करने से बचें

नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिसमें मूंगफली को भी नट्स में ही गिना जाता है। तो वही कई लोगों तो नट्स से एलर्जी होती है और जिसकी वजह से शरीर पर सूजन, लाल चकत्ते, खुजली और लालपन जैसी परेशानियां हो जाती हैं। मूंगफली का सेवन एलर्जी का कारण बन सकता है इसलिए ज्यादा मात्रा में मूंगफली खाने से बचें।

लिवर रोगों में मूंगफली का सेवन करने से बचें

ऐसे लोग जो फैटी लिवर या फिर नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर जैसी परेशानी का शिकार हैं तो भी आपको ज्यादा मूंगफली खाने से बचना चाहिए। इतना ही नहीं अगर आपका लिवर कमजोर है तो भी आपको मूंगफली नहीं खानी चाहिए क्योंकि डॉक्टर बताते हैं कि पहले से लिवर पर बढ़ा हुआ फैट मूंगफली के सेवन से मिलने वाले फैट को अब्जार्ब नहीं कर पाता है, जिसकी वजह से परेशानी बढ़ सकती है।

 हाई बीपी मूंगफली का सेवन करने से बचें 

यदि कोई पहले से ही ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव या फिर दिल के रोगों के शिकार हैं तो मूंगफली का ज्यादा सेवन न करें क्योंकि इसमें मौजूद सोडियम की मात्रा आपकी हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी को और ज्यादा बढ़ाने का काम करती है। जिससे   हाई बीपी मूंगफली का सेवन करने से बचें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। https://www.timesbull.com/ इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

RELATED ARTICLES

Most Popular