मोदी सरकार का बड़ा कदम, यूजर्स के लिए मोबाइल पर टीवी चैनलों का अब नया तरीका, 800 मिलियन लोग उठाएंगे लाभ

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। भारत में टीवी देखने की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, और साथ ही स्मार्ट टीवी (Direct-to-Mobile Technology) के आगमन के साथ, इंटरनेट कनेक्शन के जरिए वीडियो स्ट्रीमिंग की मांग भी बढ़ रही है। खासकर घर में महिलाएं बैठी – बैठी बोर हो जाती है, तो वो टीवी देखकर ही अपने दिन निकाल लेती हैं। टीवी देखते देखते कैसे पूरा दिन निकल जाता है इसका पता भी नहीं चलता है।

हालांकि, यहां तक कि अब आपको टीवी चैनल देखने के लिए केबल या डीटीएच का सेटअप नहीं करना होगा। मोदी सरकार अब नई डायरेक्ट टू मोबाइल (D2M Technology) टेक्नोलॉजी ला रही है, जिसके जरिए आप सीधे अपने मोबाइल फोन पर टीवी चैनलों को देख सकेंगे।

टेक्नोलॉजी का कामकाज और अद्वितीयता

लंबे समय से इस टेक्नोलॉजी पर दूरसंचार विभाग का काम चल रहा है, और अब उन्होंने अपना फाइनल ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। यह टेक्नोलॉजी बिना किसी एक्सटर्नल एंटीना या सेटअप बॉक्स के काम करेगी, बल्कि सीधे मोबाइल फोन में एक एंटीना लगाकर चैनल कैच करेगी।

हालांकि, इससे यूजर्स को पुराने फोन को बदलने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन स्मार्टफोन निर्माताओं का तो मुद्दा है कि इस टेक्नोलॉजी को लागू करने के लिए उन्हें बहुत ही समय लग रहा है।

टेक्नोलॉजी का परिणाम

इस टेक्नोलॉजी की लंबे समय से टेस्टिंग हो रही है, और अब इसे देश के 19 शहरों में एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया गया है। अब इस टेक्नोलॉजी की व्यापकता के साथ, लगभग 220 मिलियन घरों तक टीवी की पहुंच है और यूजर्स की संख्या भी लगभग 800 मिलियन है, जो इस नई टेक्नोलॉजी के फायदे उठा सकते हैं।

अब, यह टेक्नोलॉजी अधिक प्रभावी और उपयोगी हो सकती है, जो देश के टीवी दृश्यकों को नए अनुभवों के साथ परिचित कराएगी। इसके साथ ही, यह उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल फोन पर टीवी का आनंद लेने में सुविधा प्रदान करेगी, जो उनकी जीवनशैली को सरल और आसान बनाएगी।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App