UPSC Sucess Story: पहले ही प्रयास में क्रैक की यूपीएससी परीक्षा, 23 साल की उम्र में तमाली साहा बनीं IFS ऑफिसर

By

Business Desk

UPSC Sucess Story: यूपीएससी परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए लोग सालों मेहनत करते हैं। लेकिन इनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कड़ी मेहनत और लगन के दम पर पहले ही प्रयास में यह परीक्षा पास कर लेते हैं और देश भर में अपना नाम रोशन करते हैं।

इन्हीं में से एक हैं तमाली साहा जिन्होंने पहली बार यूपीएससी परीक्षा में हिस्सा लिया और पहले ही प्रयास में उन्होंने 94वीं रैंक हासिल कर आईएफएस ऑफिसर बनने का गौरव हासिल किया. उन्होंने महज 23 साल की उम्र में यह परीक्षा पास कर अपना और अपने परिवार का नाम रोशन किया।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

UPSC टॉपर तमाली साहा: कौन हैं तमाली साहा?

तमाली पश्चिम बंगाल के उत्तरी परगना जिले की मूल निवासी हैं। यहीं से उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने कोलकाता यूनिवर्सिटी से जूलॉजी में स्नातक की डिग्री हासिल की। उन्होंने 2020 में स्नातक की डिग्री हासिल की।

IFS तमाली शाह की सफलता की कहानी

तमाली ने ग्रेजुएशन के बाद से ही इस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. इसके बाद उन्होंने साल 2021 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी वन सेवा परीक्षा 94वीं रैंक के साथ पास की और आईएफएस अधिकारी बनने का गौरव हासिल किया। परीक्षा में सफलता के बाद उन्हें होम कैडर (पश्चिम बंगाल) में नियुक्ति दी गई।

आपको बता दें कि तमाली अपने कॉलेज के दिनों में यूपीएससी परीक्षा पास करने के अपने लक्ष्य पर दृढ़ थीं। इसका परिणाम यह हुआ कि उन्होंने वर्ष 2020 में अपने पहले प्रयास में यूपीएससी भारतीय वन सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की। उन्हें भारतीय वन सेवा अधिकारी (आईएफएस अधिकारी) के रूप में अत्यधिक मांग वाली नियुक्ति मिली और उन्हें उनके मूल पश्चिम बंगाल में तैनात किया गया।

तमाली साहा की उपलब्धियों ने कई उम्मीदवारों को प्रेरित किया है जो अपने परिवार, दोस्तों और समुदाय को गौरवान्वित करने के अलावा प्रमुख पदों पर रहने और सिविल सेवकों के रूप में काम करने की इच्छा रखते हैं।

उनकी कहानी इस बात का जीवंत उदाहरण है कि कैसे किसी की उम्र या उसके द्वारा पार की गई चुनौतियाँ उसके करियर को परिभाषित नहीं करती हैं, बल्कि यह उसकी उपलब्धियाँ और उत्साह है जो उसे अपने लक्ष्यों को वास्तविकता में बदलने के लिए प्रेरित करता है।

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App