UP Board 10th Result 2021 Name wise live updates: उत्तर प्रदेश मध्यम परिषद (UPMSP) आज दोपहर 3:30 बजे यूपी बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम घोषित करेगा। छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर देख सकते हैं। इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में बैठने के लिए करीब 30 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मई में होने वाली थीं, लेकिन राज्य में पंचायत चुनाव के साथ टकराव के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। बाद में, शिक्षा मंत्रालय द्वारा कक्षा 10 के लिए बोर्ड परीक्षा रद्द करने के निर्णय की घोषणा के बाद, UPMSP ने भी इस साल COVID-19 स्थिति के कारण कक्षा 10 की परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया।

यूपीएमएसपी कक्षा 10 परिणाम 2021: कैसे जांचें

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं

चरण 2: अपना रोल नंबर, स्कूल कोड और सत्यापन कोड दर्ज करें

चरण 3: परिणाम तक पहुंचने के लिए सबमिट पर क्लिक करें

छात्र 10वीं का रिजल्ट एसएमएस के जरिए भी चेक कर सकते हैं। एसएमएस के जरिए रिजल्ट चेक करने के लिए

चरण 1: टाइप करें UP10<स्पेस>रोलनंबर

चरण 2: इसे 56263 पर भेजें।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021: हाई स्कूल रिजल्ट कैसे चेक करें | इंटर का रिजल्ट कैसे चेक करें

UPMSP ने कक्षा 10 के छात्रों के लिए उनके रोल नंबर की जांच करने के लिए एक पोर्टल भी सक्रिय किया है। रोल कार्ड सूची भी सभी स्कूलों को भेज दी गई है और उम्मीदवार अपने संबंधित स्कूलों से भी रोल नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

COVID-19 के प्रकोप के बीच, उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य बोर्ड के तहत कक्षा 10 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए नए फॉर्मूले की घोषणा की। कक्षा 10 के लिए, कक्षा 9 में प्राप्त 50 प्रतिशत अंक और कक्षा 10 के प्री-बोर्ड में प्राप्त 50 प्रतिशत अंकों पर विचार किया जाएगा। कक्षा 10 के छात्रों के मूल्यांकन का फार्मूला बनाने के लिए 11 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। इस संबंध में समिति को 3,910 सुझाव प्राप्त हुए।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts