Homeशिक्षाइंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी मिलने का सपना होगा साकार, खाली पदों पर...

इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी मिलने का सपना होगा साकार, खाली पदों पर निकलीं भर्तियां, 10 वीं पास करें आवेदन

नई दिल्लीः अगर आप भी नौकरी ढूंढ कर हो गए हैं’परेशान तो ये खबर आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाले हैं। क्योंकि भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत इंटेलिजेंस ब्यूरो ने अपने सब्सिडियरी इंटेलीजेंस ब्यूरो SIमें सिक्योरिटी असिस्टेंट / एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किं स्टाफ एमटीएसके 1671 पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती में कुल 1675 पद हैं। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन निकाल दी गईं है। इंटेलिजेंस ब्यूरो के इन भर्ती में वैसे अभ्यार्थी जो की अपना कैरियर सुरक्षा सहायक और एमटीएस के रूप में बनाना चाहते हैं। उनके लिए बहुत हीं सुनहरा मौका है की जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रियां शुरु होते ही आवेदन कर ले।

वहीं इच्छुक अभ्यर्थी जो सुरक्षा सहायक और एमटीएस की भर्तियों का इंतजार कर रहे हैं। और नोटिफिकेशन जारी होने के बाद भी अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं क्योंकि पहले एक नोटिफिकेशन जारी हुआ था जिसमें 21 जनवरी से आवेदन शुरू होना था लेकिन अब वही किसी कारणवश या आवेदन 21 जनवरी नहीं बल्कि 28 जनवरी से शुरू हो रहा है तो जैसे ही प्रक्रिया शुरू होती है आप अपना आवेदन कर सकते हैं।आपको बता दूँ कि इन भर्ती के लिए आवेदकों का आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से माँगी गई है।

  • कुछ महत्वपूर्ण तिथियां

इच्छुक अभ्यर्थी इस बात का ध्यान दे अभ्यार्थी अपना आवेदन 21 जनवरी 2023 से कर सकते हैं जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 10 फ़रवरी 2023 तक रखी गई है ।इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता काफी कम रखी गई है । वहीं एमटीएस की फाइनल मेरिट लिस्ट पेपर-1 के नॉर्मलाइज्ड स्कोर आधार पर बनेगी।

इसे भी पढ़ेंः Indian Railway: ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे क्यों बना होता है X का निशान, मतलब जानकर छूट जाएगा पसीना

20 रुपये का नोट बदल देगी किस्मत, रातों रात हो जाएंगे लखपति, केवल करना होगा ये काम

  • इन पदों पर आवेदन की लिए आवेदको के पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों का होना अनिवार्य है

आवेदक का आधार कार्ड (Aadhar Card)
पैन कार्ड PAN Card
10वीं का मार्कशीट 10th Certificate
जाति प्रमाण पत्र Caste Certificate
निवास प्रमाण पत्र Residence Certificate)
पासपोर्ट साइज फोटो Passport Size Photo
ईमेल Id Email Id
मोबाइल नंबर Mobile Number

  • निर्धारित आयु सीमा

उमीदवार जो सिक्योरिटी असिस्टेंट, एग्जीक्यूटिव के लिऐ आवेदन करने वाले है उनकी आयु – 27 वर्ष अथवा एमटीएस 18 से 25 वर्ष।
एससी व एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

  • जानिए जरूरी योग्यता

इस आवेदन के लिए निर्धारित योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाईस्कूल पास होना चाहिए।

  • इस आवेदन को करने के लिऐ शुल्क

सामान्य वर्ग, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी – 450 रुपये
एससी, एसटी- 50 रुपये सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए 50 रुपये हैं वहीं आप फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, एसबीआई चालान से भी किया जा सकता है।

  • इस प्रकार करे आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आप को भर्ती से जुड़ा लिंक आपके सामने होगा। उस लिंक पर क्लिक करके आप एप्लीकेशन के पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर पहुंचने के बाद आप अपना नाम पता पूरी डिटेल्स अच्छे से पढ़ कर भरें ।और इसके साथ ही जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। और सबमिट बटन पर क्लिक करें। सबमिट करने के बाद आप 1 प्रिंट आउट निकाल ले। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर से अब रोजगार के लिए हाथ आगे बढ़ाया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular