Success Story: पिता से सीखा कंप्यूटर, बेटी ने 16 साल की उम्र में खड़ी की 100 करोड़ रुपए की कंपनी

By

Business Desk

Success Story: प्रांजलि अवस्थी की सफलता को देखकर लगता है कि उम्र महज एक संख्या है। प्रांजलि ने अपना स्टार्टअप साल 2022 में शुरू किया था, जो आज 100 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है। उनकी कंपनी का नाम Delv AI है, जो टेक्नोलॉजी की दुनिया में रिसर्च और डेटा के लिए काम करती है। आइए जानते हैं प्रांजलि अवस्थी के बारे में पूरी जानकारी।

अमेरिका में 16 साल की एक भारतीय बेटी से बड़े-बड़े टेक दिग्गज भी हैरान हैं। क्योंकि जिस उम्र में बच्चे 10वीं क्लास में पढ़ते हैं, उस उम्र में प्रांजलि ने 100 करोड़ रुपये की कंपनी खड़ी कर दी है. इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है और शायद लोग इस सफलता की कहानी को पचा नहीं पाएंगे।

लेकिन ये बात सौ फीसदी सच है. प्रांजलि अवस्थी नाम की 16 वर्षीय भारतीय लड़की ने अपने एआई स्टार्टअप, Delv.AI के साथ प्रौद्योगिकी उद्योग में तूफान ला दिया है। जिस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से दुनिया डरती है उसे प्रांजलि ने एक बड़े अवसर के रूप में लिया।

इस बात का खुलासा खुद प्रांजली अवस्थी ने अमेरिका में मियामी टेक वीक कार्यक्रम में किया। प्रांजलि ने कहा, “मैंने जनवरी 2022 में अपना व्यवसाय शुरू किया और लगभग 3.7 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त करने में सफल रही।

प्रांजलि की कंपनी क्या करती है?

प्रांजलि अवस्थी के अनुसार, Delv.AI का मुख्य लक्ष्य शिक्षकों और लोगों को दुनिया भर में उपलब्ध लगातार बढ़ते इंटरनेट संसाधनों और विशिष्ट जानकारी को शीघ्रता से ढूंढने में मदद करना है। प्रांजलि की कंपनी Delv.AI को इस बिजनेस मॉडल के लिए 450,000 डॉलर (करीब 3.7 करोड़ रुपये) की फंडिंग मिली है। वर्तमान में कंपनी की कुल संपत्ति 12 मिलियन डॉलर (लगभग 100 करोड़ रुपये) है।

महज 16 साल की उम्र में प्रांजलि ने अपनी कंपनी में 10 लोगों को रोजगार दिया है। अपनी टीम का नेतृत्व करते हुए, वह Delv.AI में कोडिंग से लेकर संचालन और ग्राहक सेवा तक कई मोर्चों को संभालती हैं।

इतनी बड़ी सफलता कैसे मिली

16 साल की उम्र में 100 करोड़ रुपये की कंपनी स्थापित करना वाकई एक बड़ी उपलब्धि है, इसलिए लोगों के मन में यह सवाल जरूर होगा कि प्रांजलि ने यह मुकाम कैसे हासिल किया। दरअसल, प्रांजलि को बचपन से ही टेक्नोलॉजी का बहुत शौक था। इसका श्रेय उनके पिता को भी जाता है, जिन्होंने प्रांजली को कम उम्र में ही कंप्यूटर साइंस के बारे में बताया। प्रांजलि ने 7 साल की छोटी उम्र में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग शुरू कर दी थी।

महज 13 साल की उम्र में प्रांजलि अवस्थी इंटर्नशिप के लिए फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी पहुंच गईं। यहां प्रांजलि ने मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट्स पर काम किया। इस दौरान प्रांजलि ने डेटा पर काफी रिसर्च की और यहीं से उन्हें एहसास हुआ कि एआई के जरिए कैसे समस्या का समाधान किया जा सकता है। इसके बाद प्रांजलि ने Delv.AI की नींव रखी।

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App