IPS officer Aditya: बड़े ही दुखो से भरी है इस IPS ऑफिसर की कहानी, सुनकर आ जाएगा आंखों में पानी

Avatar photo

By

Sanjay

IPS officer Aditya:इसमें कोई शक नहीं कि जो लोग धैर्य और समर्पण के साथ कड़ी मेहनत करते हैं उन्हें सफलता की सीढ़ियां चढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

वे बार-बार असफल हो सकते हैं लेकिन वे कभी निराश नहीं होते या हार नहीं मानते बल्कि अपनी असफलताओं से सीखते हैं और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं और अंततः उन्हें हासिल कर लेते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

वे न केवल अपने लिए सफल होते हैं बल्कि दूसरों के लिए भी आदर्श बनते हैं। यहां एक सफल शख्सियत की कहानी है जो सफलता हासिल करने से पहले तीस बार असफल हुआ।

कहानी एक आईपीएस  अधिकारी की है जिसका नाम आदित्य  है। उन्हें 5 वर्षों में AIE, राज्य प्रशासनिक सेवा, बैंकिंग और केंद्रीय विद्यालय संगठन सहित 30 प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेना पड़ा।

एक इंटरव्यू में आदित्य ने बताया कि यूपीएससी पास करने से पहले वह 30 परीक्षाओं में फेल हो चुके थे, लेकिन उन्होंने कभी निराश नहीं हुए और हार भी नहीं मानी। उन्होंने कड़ी मेहनत जारी रखी और आखिरकार चौथे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर ली. इतना ही नहीं उन्होंने साल 2018 में इस परीक्षा में ऑल इंडिया 630वीं रैंक हासिल की थी.

इंटरव्यू के दौरान आदित्य ने अपने बारे में बहुत कुछ बताया. उन्होंने बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए वह कम से कम 20 घंटे तक लगातार पढ़ाई करते थे. उन्होंने यह भी कहा कि इतनी मेहनत करने के बावजूद वह कई बार परीक्षा में फेल हो गए. कई बार वे चिंतित हो जाते थे और तैयारी छोड़ने के बारे में सोचते थे, लेकिन फिर भी उन्होंने सामाजिक दबाव और नकारात्मकता से दूर रहना चुना और खुद को आगे पढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि वह खुद को यह कहकर प्रोत्साहित करते थे कि उनका समय आएगा. उन्होंने अपनी पिछली गलतियों से सबक सीखा और साल 2017 में एक बार फिर इस परीक्षा में बैठे। इस बार आदित्य ने अपनी सभी असफलताओं को पीछे छोड़ दिया और सफल हो गए।

आदित्य ने अपनी पढ़ाई को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लिया। उन्होंने अपनी तैयारी की रणनीति बदली और समय प्रबंधन से लेकर सामान्य ज्ञान तक हर पहलू में महारत हासिल की। आदित्य बताते हैं कि उत्तर लेखन का अभ्यास सबसे आसान और सबसे सफल फॉर्मूलों में से एक है।

इससे न केवल लिखने की गति में सुधार होता है बल्कि उत्तर को संरचित करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि लिखने का अभ्यास करने के लिए निबंध लिखने की आदत बनाएं और इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

इससे न केवल लिखने की गति में सुधार होता है बल्कि उत्तर को संरचित करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि लिखने का अभ्यास करने के लिए निबंध लिखने की आदत बनाएं और इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

सुनिश्चित करें कि आपने प्रीलिम्स के लिए अच्छी तैयारी की है। पुरुषों के लिए सबसे जरूरी है कि आप समय प्रबंधन करना सीखें और साथ ही वैकल्पिक विषय पर पूरी कमांड दें। पीटी के लिए यह भी याद रखें कि जज आपके ज्ञान से ज्यादा आपके व्यक्तित्व का परीक्षण करेंगे। इसलिए, अपनी पृष्ठभूमि अच्छी तरह से तैयार करना न भूलें

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App