Educational News: TGT, PGT और नॉन टीचिंग भर्ती के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न में बदलाव, जानें पूरी जानकारी

Avatar photo

By

Sanjay

Educational News: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। डीएसएसएसबी रिक्ति 2024 की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को विषयवार पाठ्यक्रम की जांच करनी चाहिए।

पीजीटी, टीजीटी, पीआरटी और अनुभाग अधिकारी पदों के लिए विस्तृत विषय-वार डीएसएसएसबी पाठ्यक्रम की जाँच करें।

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने अधिसूचना की घोषणा के साथ DSSSB 2024 पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। डीएसएसएसबी पाठ्यक्रम आगामी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को व्यापक जानकारी प्रदान करता है, जिसमें उन विषयों और उपविषयों का विवरण दिया जाता है जिनसे प्रश्न पूछे जाएंगे। अधिकारियों ने शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों के लिए अलग-अलग पाठ्यक्रम जारी किया है, जिसमें मात्रात्मक योग्यता, तार्किक तर्क, अंग्रेजी समझ, सामान्य जागरूकता और हिंदी भाषा सहित कुछ सामान्य विषय शामिल हैं।

अधिकतम अंक प्राप्त करने की संभावना बढ़ाने के लिए उम्मीदवारों को डीएसएसएसबी पाठ्यक्रम में प्रत्येक विषय को अच्छी तरह से कवर करना चाहिए। यह लेख 2024 के लिए डीएसएसएसबी पाठ्यक्रम का विस्तृत अवलोकन प्रदान करता है, जिसमें पीजीटी, टीजीटी, पीआरटी और अनुभाग अधिकारी पद शामिल हैं।

इच्छुक उम्मीदवारों को डीएसएसएसबी शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों के लिए विषय-वार पाठ्यक्रम से परिचित होना चाहिए। दोनों के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न अलग-अलग हैं, और एक गहन समझ उम्मीदवारों को परीक्षा में आसानी से उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद कर सकती है। इच्छुक उम्मीदवार यहां प्रत्येक विषय का विस्तृत पाठ्यक्रम पा सकते हैं।

पाठ्यक्रम के साथ आगे बढ़ने से पहले, नवीनतम परीक्षा पैटर्न से खुद को परिचित करना महत्वपूर्ण है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, टीजीटी, पीजीटी, पीआरटी और अन्य पदों के लिए डीएसएसएसबी परीक्षा पैटर्न अलग है। नीचे दिए गए विस्तृत परीक्षा पैटर्न पर एक नज़र डालें।

शिक्षण पद के लिए कुल 1752 रिक्तियों की घोषणा की गई है। इनमें से पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के लिए 297 और असिस्टेंट टीचर (नर्सरी) के लिए 1455 पद जारी किए गए हैं। शिक्षण पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 300 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देना होगा। बेहतर समझ के लिए नीचे शिक्षण पदों के लिए डीएसएसएसबी परीक्षा पैटर्न देखें…

विषय- सामान्य ज्ञान, प्रश्नों की संख्या- 20, अंक- 20

विषय- बौद्धिक क्षमता, प्रश्नों की संख्या- 20, अंक- 20

विषय- गणित, प्रश्नों की संख्या- 20, अंक- 20

विषय – अंग्रेजी, प्रश्नों की संख्या – 20, अंक – 20

विषय – हिंदी, प्रश्नों की संख्या – 20, अंक – 20

विषय – विषय संबंधी – 200, प्रश्नों की संख्या – 200, अंक – 20 0

समय:- 3 घंटे

गैर-शिक्षण पदों के लिए डीएसएसएसबी परीक्षा पैटर्न

गैर-शिक्षण पदों के लिए डीएसएसएसबी परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी जिसमें 6 खंड होंगे, जिसमें कुल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) और अधिकतम 200 अंक होंगे। पूरी परीक्षा को 120 मिनट या 2 घंटे की समयावधि में पूरा करना होगा।

विषय- सामान्य ज्ञान, प्रश्नों की संख्या- 35, अंक- 35

विषय- बौद्धिक क्षमता, प्रश्नों की संख्या- 35, अंक- 35

विषय- गणित, प्रश्नों की संख्या- 35, अंक- 35

विषय – अंग्रेजी, प्रश्नों की संख्या – 35, अंक – 35

विषय – हिंदी, प्रश्नों की संख्या – 35, अंक – 35

विषय – कंप्यूटर, प्रश्नों की संख्या – 25, अंक – 25

समय :- 2 घंटे

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App