PMSBY: मात्र 20 रुपये के प्रीमिय पर मिलेगा 2 लाख का कवर, जानें क्या है सरकार ये शानदार स्कीम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Bima Yojana: केंद्र और राज्य सरकार गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए अक्सर कई प्रकार की स्कीम्स लेकर आती रहती है। इस स्कीम्स में कई ऐसी स्कीम है। जो कि लोगों को समाजिक सुरक्षा प्रदान करती है।

आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं। इस स्कीम का नाम है। पीएम सुरक्षा बीमा स्कीम्स है। ये एक दुर्घटना सुरक्षा बीमा स्कीम है। इसमें सिर्फ 20 रुपये सालाना निवेश करके आप 2 लाख रुपये का इश्योरेंस कवर प्राप्त कर सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

पीएम सुरक्षा बीमा स्कीम

पीएम सुरक्षा बीमा स्कीम को सरकार ने साल 2015 पेश किया गया था। देश में एक बड़ा वर्ग है जो महंगे प्रीमियम की वजह से इंश्योरेंस स्कीम का लाभ नहीं ले पाता है। ऐसे में सरकार की इस स्कीम के जरिए देश के गरीब वर्ग तक भी बीमा की सुविधा की पहुंच गई है। इस स्कीम के तहत सिर्फ 20 रुपये का खर्च करके आप 2 लाख रुपये तक दुर्घटना बीमा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कौन लोग लें सकते हैं इस स्कीम का लाभ

पीएमएसबीवाई एक सरकारी इंश्योरेंस स्कीम का लाभ 18 साल से 70 साल का कोई भी शख्स सकता है। इस बीमा स्कीम के तहत यदि किसी भी शख्स की एक्सीडेंट में मौत हो जाती है। तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये की राशि मिलती है। वहीं दुर्घटना में शख्स आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है। ऐसी स्थिति में बीमाधारत को 1 लाख रुपये की रकम मिलेगी। इस स्कीम के तहत बीमाधारक को हर साल 20 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है।

कैसे जमा करें प्रीमियम कवर

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आप किसी भी बैंक में जाकर पीएमएसबीआई के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस स्कीम में आवेदन करने के प्रोसेस पूरा होने के बाद आपके खाते से ऑटो डेबिट मोड के द्वारा हर साल 1 जून को रकम खुद ब खुद कट जाएगी। ये जाएगी 1 जून 2023 से लेकर 31 मई 2023 तक के लिए वैलिड रहती है। ये बीमा स्कीम हर बीमा स्कीम हर महीने खुद ब खुद रिन्यू हो जाएगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App