Investment Tips: मात्र 100 रुपये के निवेश पर बन जाएंगे करोड़पति, जानिए स्कीम की डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Investment Tips: अगर आप फाइनेंशियल तौर पर निर्भर बनना चाहते हैं तो आपको सेविंग करने की आदत डालनी होगी। ऐसा भी नहीं कि आपको सेविंग या फिर निवेश करने के लिए कोई तगड़ी पूंजी चाहिए। आप सिर्फ 100 रुपये के साथ भी कर सकते हैं। सिर्फ आपको ये निवेश हर रोज करना होगा। ये निवेश आपको करोड़पति बना सकता है।

कम आयु में करें निवेश की शुरुआत

अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो इक्विटी म्यूचुअल फंड को अजमा सकते हैं। लेकिन इस निवेश की शुरुआत आपको 30 साल की आयु कर देनी चाहिए। आपको सिर्फ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की एसआईपी लेना हैं। इसमें रिटायरमेंट तक पैसे लगाते रहना चाहिए।

लॉन्ग टर्म में बन जाएंगे करोड़पति

अगर आप एसआईपी के द्वारा म्यूचुअल फंड में हर रोज 100 लगाते हैं, तो 30 साल में निवेश करने वाली कुल रकम पूरी हो जाएगी। वहीं 10.80 लाख रुपये का फंड जमा हो जाएगा। इस पर सालाना 15 फीसदी के हिसाब से रिटर्न 2 करोड़ रुपये हो जाएगा।

निवेश पर हो जाएंगे मालामाल

अगर आप एसआईपी की राशि 10 फीसदी बढ़ाएंगे, तो लॉन्ग टर्म में रिटर्न काफी बढ़ जाएगा। इसे कहा जाता है कि स्टेप-अप स्ट्रैटजी यानि कि निवेश के मामले में आगे बढ़ जाएंगे। देश में हर साल सैलरी में औसतन 9 फीसदी का इजाफा हो जाएगा। ऐसे में बतौर निवेश आपके लिए निवेश की राशि को बढ़ाना ज्यादा बड़ी बात नहीं होनी चाहिए।

स्टेप-अप स्ट्रैटजी क्या है?

मान लें यदि आप हर महीने 3 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो इसमें आप स्टेप-अप स्ट्रैटजी के तहत अगले साल से हर महीने निवेश करने वाली राशि 300 रुपये बढ़ानें होंगे। यदि आप ऐसा करते हैहं तो तीनों देशों में कुल निवेश 59.22 लाख रुपये हो जाएगा।

वहीं रिटर्न की बात करें तो मैच्योरिटी के समय आपके हाथ 4.50 करोड़ रुपये आएंगे। इसमें केवल रिटर्न ही 3 करोड़ 91 लाख से ज्यादा का होगा। अगर आप अपने रिटायरमेंट को और भी बेहतरीन रिटर्न चाहते हैं तो एसआईपी के साथ में एनपीएस जैसे रिटायरमेंट प्लान में भी बराबर निवेश करते रहें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App