ABY: इन अस्पतालों में करा सकते हैं फ्री 5 लाख तक का इलाज, चेक करें लिस्ट

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Ayushman Bharat Yojana Benefits: देश में आज भी ऐसे लोग हैं जो कि बीमारी का इलाज कराने में आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं। ऐसे में लोगों को परेशानियों का सामना करना पडता है। इसकेसाथ में इलाज के लिए दर-दर भटकना पड़ता है।

इन्हीं बातों को ध्यान रखते हुए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत स्कीम की शुरुआत की, इसके तहत पात्र लोगों को फ्री में इलाज किया जाता है। वहीं इस स्कीम को खासतौर पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरु किया गया है। ऐसे में यदि आप भी इस स्कीम से जुड़ें हैं, तो आप यहं पर जान सकते हैं कि आपका किन अस्पतालों में फ्री में इलाज कर सकते हैं। चलिए इस स्कीम की डिटेल

दरअसल इस आयुष्मान भारत स्कीम के तहत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं। इसके बाद कार्डधारक लिस्टेड अस्पतालों में जाकर अपना 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज करा सकते हैं।

जानें कैसे लगा सकते हैं आयुष्मान स्कीम में रजिस्टर्ड अस्पताल

आयुष्मान कार्डधारक को यदि ये जानना है कि उनके शहर या फिर गांव के किस अस्पताल में वह आयुष्मान स्कीम के तहत फ्री में इलाज करा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले आपको स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट pmjay.gov.in विजिट करना होगा।

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखेंगे, लेकिन आपको फाइंड अस्पताल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपना राज्य, जिला और अस्पताल के प्रकार के बारे में जानकारी भरनी है।

वहीं सारी जानकारी फिल करने के बाद स्क्रीन पर एक कैप्चा कोड भी दिया जाएगा। फिर आपके सामे अस्पताल की लिस्ट आ जाएगी। जहां पर आप देख सकते हैं और ये जान सकते हैं कि आप किस अस्पताल में आयुष्मान कार्ड के द्वारा फ्री इलाज का लाभ उठा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App