मत हो परेशान! इन 4 तरीके से कर सकते हैं EPFO में बैलेंस चेक, देखें आसान प्रोसेस

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:EPFO Balance Check. अगर आप किसी खास सेक्टर में जब नौकरी करते हैं या फिर हाल ही में नौकरी ज्वाइन की है तो आपका कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से ईपीएफओ के सदस्य बन गए होंगे। आपको बता दें कि आपकी नियोक्ता कंपनी और आप पीएफ खाते में हर महीने अंशदान करते हैं। जिससे आप भविष्य में या फिर जरूरत पड़ने पर इस पैसे को विड्रोल कर सकते हैं।

ईपीएफओ के सदस्य के लिए ऐसे कई जरुरी काम होते हैं, जो करने होते है, जिसमें ईपीएफओ सदस्य अपना ई-नॉमिनेशन, पीएफ से एडवांस निकालने, कैश और पेंशन के क्लेम, एडवांस और पेंशन दावों का ऑनलाइन घर बैठे मैनेज कर सकते हैं, जिससे यहां पर आप को ईपीएफओ सदस्य पोर्टल या उमंग ऐप के जरिए किया जा सकता है।

इन कामों में से सबसे ज्यादा सदस्य  ईपीएफओ बैलेंस चेक करने के बारे में प्रोसेस पता करते रहते है, जिससे ईपीएफओ सब्सक्राइबर महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। जिससे आप मोबाइल के जरिए की ही आप पता कर सकते हैं कि ईपीएफओ बैलेंस कितना है। इसके बारें जरुरी अपडेट देख सकते हैं।

उमंग ऐप पर चेक करें ईपीएफओ बैलेंस

ईपीएफओ ने बैलेंस चेक करने के लिए कई तरीके बताए है, जिससे पहले आप उमंग ऐप के जरिए आप आसानी से ईपीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं। यहां पर आप को भी यूएएन और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी।

ईपीएफओ पोर्टल पर जाने सकते हैं बैलेंस डीटेल्स

ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स आधिकारिक पोर्टल के जरिए लॉगिन करके अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह हैं कि यहां पर यूएएन और पासवर्ड दर्ज करना होगा। जिससे तुरंत बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

एसएमएस के जरिए भी पा सकते हैं ईपीएफ बैलेंस

अगर आप को अपर बताई गई सुविधा से ईपीएफ बैलेंस नहीं चेक कर पा रहे हैं, तोआप एसएमएस के जरिए भी अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। जिसके लिए आप को UAN के जरिए रजिस्टर मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद मेंएसएमएस के जरिए पीएफ बैलेंस की जानकारी फोन पर आ जाएगी।

011-22901406 पर मिस्ड कॉल से पाएं बैलेंस की जानकारी

ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स अपनेरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए 011-22901406 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं,जिसके बाद में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एसएमएस के जरिए जानकारी मिल जाएगी।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow