बिना कुछ किए 21 साल में आपकी लाड़ली बनेगी करोड़पति, बस करना होगा ये छोटा सा काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली INVESTMENT TIPS: अगर आप अपनी बेटी के जन्म से ही उसके भविष्य की प्लानिंग करते हैं तो आने वाले समय में उसको परेशानी नहीं होगी। आपकी लाड़ली 21 साल की होते ही करोड़पति बना जाएंगी। इसे बाद जमा पैसों का उपयोग हायर एजुकेशन, खुद का बिजनेस शुरु करने या फिर शादी के लिए भी कर सकते हैं।

यहां पर आपको हर महीने छोटा सा निवेश करना होगा। यह किसी पेड़ के लगाने के जैसा है जिसे समय-समय पर पोषित कर दिया जाए। इसके बाद समय आने पर आप मालामाल हो जाएंगे। ठीक उसी तरह से काम करती है जैसे कि एसआईपी स्कीम है।

अगर आप किसी म्यूचुअल फंड में एसआईपी के द्वारा हर महीने निवेश करते हैं तो एक फिक्स समय के बाद आपको वहां से एक मोटी राशि मिलेगी। आप एसआईपी के द्वारा ही अपनी बेटी के 21 साल होने पर करोड़पति बना सकते हैं। चलिए इसके बारे में कैसे होगा।

लाड़ली कैसे बनेगी करोड़पति

सबसे पहले आपको 21x10x12 के फॉर्मूले को ध्यान में रखें, अपनी बेटी के नाम पर एसआईपी में पैसा लगाना है। ये फॉर्मूला आपकी बेटी को बगैर कुथ किए 21 साल की आयु में करोड़पत बन जाएंगे। इस फॉर्मूले में 10 का अर्थ 10 हजार रुपये है। 12 का अर्थ 12 फीसदी रिटर्न और 21 साल का अर्थ 21 साल है।

अगर आप हर महीने 10 हजार रुपये की एसआईपी 21 साल तक करते हैं और इस पर आपको 12 फीसदी का रिटर्न सालाना मिलता है। इसके बाद 21 साल पूरे होने पर 1 करोड़ का फंड जमा कर सकते हैं।

निवेश और रिटर्न

अगर आप 21 साल तक मंथली 10 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो आपका कुल 25.20 लाख रुपये हो जाएगा। इसमें आपको 12 फीसदी के हिसाब से रिटर्न मिलेगा तो आपका कुल रिटर्न 88.66 लाख रुपये ज्यादा का होगा।

इस प्रकार 21 साल के बाद आपके द्वारा निवेशित और उस पर मिले ब्याज को मिलाकर कुल राशि 1.13 लाख रुपये ज्यादा हो जाएगा। इस राशि का उपयोग आपकी बेटी किसी भी प्रकार से भविष्य को सुधारने के लिए कर सकती है। आप अपने कंट्रोल करके 10 हजार रुपये की एसआईपी चला सकते हैं। आगे जब सैलरी भी बढ़ेगी तो फिर अपने हाथ ओपनकर खर्च को बढ़ा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App