HDFC Bank vs SBI: सीनियर सिटीजन को कौन से बैंक में ज्यादा ब्याज, यहां पर जानें

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली HDFC Bank vs SBI: देश के निवेश करने के काफी सारे ऑप्शन हैं लेकिन आज भी लोग एफडी में पैसा लगाते हैं। वहीं बुजुर्गों को ध्यान में रखकर बैंक के द्वारा काफी सारी एफडी स्कीम पेश की गई हैं। आज हम इस लेख में ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जो कि बुजुर्गों को निवेश पर अच्छा खासा रिटर्न दे रही हैं।

आपको बता दें एसआईपी और एचडीएफसी के द्वारा देश सीनियर सिटीजन को ध्यान में रखकर खास एफडी स्कीम में पेश किया है। एसबीआई की तरफ से एसबीआई वी केयर स्कीम और एचडीएफसी की तरफ से एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी स्कीम को पेश किया गया है। चलिए दोनों एफडी स्कीम के बारे में जानते हैं कि कहां पर ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी स्कीम

एचडीएफसी बैंक 60 साल से ज्यादा आयु के लोगों के लिए स्पेशल एफडी स्कीम लेकर आया है। इस स्कीम का नाम एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी स्कीम है। बैंक इस स्कीम को साल 20202 से चला रहा है। इस स्कीम के तहत बैंक सीनियर सिटीजन ग्राहकों को 0.50 फीसदी के अलावा 0.25 फीसदी और एक्स्ट्रा ब्याज दर पेश कर रहा है।

ऐसे में बैंक इस स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन को कुल 0.75 फीसदी एक्स्ट्रा ब्याज का लाभ दे रहा है। बैंक 5 से 10 साल की एफडी स्कीम पर 7.75 फीसदी का ब्याज पेश कर रहा है। दिया जा रहा ब्याज 5 करोड़ से कम की एफडी स्कीम पर दिया जा रहा है। बैंक ने इस स्कीम में निवेश की डेडलाइन को बढ़ाकर 11 मई 2024 कर दिया है।

एसबीआई वीकेयर एफडी स्कीम

एसबीआई वीकेयर एफडी स्कीम को खासतौर पर एसबीआई ने सीनियर सिटीजन के लिए पेश किया है। इस स्कीम के तहत ग्राहकों को बैंक 5 साल से 10 साल तक की एफडी स्कीम पेश कर रहा है। इस स्कीम के तहत बैंक बुजुर्गों को 50 बीपीएस यानि कि 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज दे रहा है।

सरकार की इस स्कीम में 30 सितंबर तक निवेश कर सकते हैं। बैंक 5 से 10 साल तक की इस स्पेशल एफडी स्कीम के तहत 7.50 फीसदी का ब्याज पेश कर रहा है। ऐसे में एचडीएफसी बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम पर ग्राहकों को ज्यादा रिटर्न मिल रहा है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App