Unknown Call: आप भी है अननोन कॉल से परेशान! तो अपने फोन में करें ये सेटिंग, नहीं आएगी एक भी

Avatar photo

By

Govind

Unknown Call: सरकार मोबाइल फोन उपभोक्ताओं को अनचाही कॉल्स से राहत दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है और जल्द ही कॉलर नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) का पायलट प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है। वहीं सरकार ऐसी कॉल्स को रोकने के लिए भारी जुर्माने के प्रावधान वाले नियम भी लाने की तैयारी कर रही है. इसके अलावा उन नंबरों पर भी नजर रखी जाएगी, जिनसे दो-तीन घंटे में बड़ी संख्या में कॉल की जा रही हैं।

टेलीकॉम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीएनएपी का पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की पूरी तैयारी हो चुकी है और जल्द ही पायलट प्रोजेक्ट शुरू हो रहा है. यह पायलट प्रोजेक्ट देश के एक विशिष्ट क्षेत्र में किया जाएगा। सिनैप्स का फायदा यह होगा कि कॉल आने पर नंबर के साथ नाम का भी पता चल जाएगा। इससे कॉल उठाने में मदद मिलेगी. कमर्शियल और मार्केटिंग कॉल के लिए अलग-अलग नंबर सीरीज जारी की जाएगी, ताकि उपभोक्ता को पता रहे कि कॉल का जवाब देना है या नहीं।

वहीं, उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय भी अनचाही कॉल्स को लेकर नियम बनाने जा रहा है और इसमें अवैध कारोबार के तहत कॉल सेंटरों और प्रमोशनल कॉल्स करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का प्रावधान लाया जा सकता है. उन पर भारी जुर्माने का प्रावधान होगा. एक और तैयारी चल रही है कि जिन नंबरों से बड़ी संख्या में कॉल आ रही हैं, उनकी जांच की जाएगी और उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. फिलहाल अनचाही कॉल के नंबर ब्लॉक करने की सुविधा है, लेकिन मार्केटिंग कॉल करने वाले फिर दूसरे नंबर से कॉल करना शुरू कर देते हैं। इसलिए जिन नंबरों से दो-चार घंटे में काफी कॉल होती दिख रही हैं, उनकी जांच की जाएगी।

दूरसंचार विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करने से लेकर सिम कार्ड के दुरुपयोग तक पर संचार साथी पोर्टल की मदद से लगातार कार्रवाई की जा रही है और अब अवांछित कॉल पर पूरी तरह से लगाम लगाने की तैयारी चल रही है. है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow