Homeबिजनेसअब सबसे आसान तरीके से चेक कर सकेंगे अपना PF बैलेंस, सरकार...

अब सबसे आसान तरीके से चेक कर सकेंगे अपना PF बैलेंस, सरकार ने बताया, देखें डिटेल

नई दिल्ली: UMANG App: अगर आप पीएफ खाताधारक (PF Account Holder) हैं तो यह खबर आपके काम की है। सरकार पीएफ खाताधारकों के खाते में उनकी जमा रकम पर ब्याज देती है और ये पैसा खाते में भेजती है। ऐसे में पीएफ खाताधरकों को पैसे चेक करते रहना चाहिए। इसके लिए वैसे कई तरीके हैं। पर हम यहां खास तरीके की बात कर रहे हैं, जिससे पीएफ बैलेंस चेक करने में कर्मचारियों को आसानी होगी। आइए जानें।

बैलेंस चेक करने के लिए UMANG App

जैसे कि बताया सरकार द्वारा पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज का पैसा जमा किया जाता है। ऐसे में सभी को अपना पीएफ बैलेंस चेक करते रहना चाहिए  ताकि पीएफ खाते में जमा पैसे के बारे में पता चलता रहे। हालांकि कई बार लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है। इसी को देखते हुए सरकार ने इसे काफी सरल बना दिया है। सरकार की तरफ से एक ऐप लॉन्च किया गया है, जिसके जरिए आसानी से बैलेंस चेक किया जा सकेगा। बता दें कि सरकार ने जिस ऐप को लॉन्च किया है उसका नाम उमंग ऐप (UMANG App) है।

ऐप के जरिए मिलेगा कई चीजों का फायदा

बता दें कि इस ऐप की मदद से कई काम किए जा सकेंगे। इसी के साथ कई सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। UMANG ऐप का पूरा नाम Unified Mobile Application for New-age Governance है। इस ऐप पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) सहित सरकारी सार्वजनिक योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है।

EPF की डिटेल

अगर आप इस ऐप के जरिए अपने पीएफ बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो पहले अपने यूएएन को एक्टिव करना होगा और अपना मोबाइल नंबर उमंग में रजिस्टर करना होगा। इस यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN)  के जरिए  EPF में जमा सारी रकम की जानकारी ले सकते हैं।

उमंग ऐप के जरिए ऐसे चेक करें पीएफ डिटेल्स

सबसे पहले UMANG App को डाउनलोड करना होगा। ये आपको Play Store/App Store में मिल जाएगा।

अब UMANG App ओपन करें और EPFO चुनें।

इसके बाद Employee Centric Services’ पर क्लिक करें।

अब अपना ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए ‘View Passbook’ पर क्लिक करें।

इसके बाद UAN डालें और Get OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें।  OTP  UAN के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आएगा।

अब OTP दर्ज करें और ‘Login’ पर क्लिक करें।

इसके बाद कंपनी की सदस्य आईडी का चयन करें जिसके लिए आप ईपीएफ बैलेंस की जांच करना चाहते हैं।

आपकी पासबुक आपके ईपीएफ बैलेंस के साथ दिखाई देगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular