नई दिल्लीः 10 साल पुराना आधार कार्ड आपके पास रखा है तो फिर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। सरकार की ओर से अब एक ऐसी सुविधा चलाई जा रही है, जिससे आप बिना पैसे खर्च किए आधार कार्ड को अपडेट कराने का काम कर सकते हैं। आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई की ओर से अपडेट कराने के लिए तारीख में इजाफा कर दिया है, जहां आप आराम से यह काम करवा सकते हैं।

अगर आपने आधार कार्ड से संबंधित यह काम नहीं करवाया तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, यानी आपके सभी जरूरी काम बीच में लटक जाएंगे। आपके पास 10 साल पुराने आधार कार्ड रखा है तो फिर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिसके लिए आप हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

इस तारीख तक फ्री में अपडेट कराएं आधार कार्ड

यूआईडीएआई की तरफ से अब आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए कुछ जरूरी बातों को जानना होगा। सरकार ने आधार कार्ड को अपडेट कराने की तारीख बढ़ाकर 14 दिसंबर कर दी है। आप इस तारीख तक आधार कार्ड फ्री में अपडेट कराने का काम कर सकते हैं।

आधिकारिक तौर पर तारीख बढ़ाने का ऐलान कर दिया गया है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए 15 मार्च 2023 से सेवा चल रही है। 15 मार्च से पहले आधार कार्ड अपडेट कराने पर 25 रुपये का शुल्क देना होता है, जिसे बाद में खत्म कर दिया गया था। अभी भी फ्री में यह सुविधाएं चलाई जा रही हैं।

यहां जाकर कराएं अपडेट

आप 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही आप सभी जानकारी आराम से अपडेट कर सकते हैं, जो किसी सुनहरे अवसर से कम नहीं है। इसके लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स होने जरूरी हैं। जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट्स है, जिसके बिना आप कोई काम नहीं करा सकते।

 

यह खबरें भी पढ़ें

मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। दैनिक जागरण न्यूज पेपर से...