इस भारतीय युवा ने महीने में खड़ी की 9800 करोड़ की कंपनी, जानिए अरबपति का नाम

Avatar photo

By

Business Desk

भारत का सबसे युवा अरबपति चर्चा में है, जिन्होंने बहुत कम उम्र में अरबों डॉलर की कंपनी खड़ी कर दी है. दावा है कि युवा बिजनेसमैन पर्ल कपू ने महज तीन महीने में अपनी कंपनी को 1.1 अरब डॉलर (करीब 9,129 करोड़ रुपये) की वैल्यूएशन पर पहुंचा दिया है.

पर्ल कपूर केवल 27 साल के हैं और उनकी कंपनी का नाम Zyber 365 है, जिसकी स्थापना उन्होंने पिछले साल 2023 में की थी. यह एक भारतीय कंपनी है. यह कंपनी ब्लॉकचेन तकनीक और साइबर सुरक्षित एआई इकोसिस्टम में माहिर है. इस कंपनी का मुख्य कार्यालय यूनाइटेड किंगडम में है और इसका कारोबार भारत में गुजरात के अहमदाबाद से चल रहा है.

तीन महीनों में बनी अरबों डॉलर की कंपनी

अरबपति का दावा है कि उसने अपनी कंपनी को तेजी से बढ़ाया है. इस कंपनी ने महज 3 महीने में 1.2 अरब डॉलर (करीब 9,840 करोड़ रुपये) का वैल्यूएशन हासिल कर लिया है. यह भी दावा किया गया है कि यह कंपनी भारत और एशिया में सबसे तेजी से बढ़ती यूनिकॉर्न बनकर उभरी है. आपको बता दें कि कपूर की कुल संपत्ति 1.1 बिलियन डॉलर (लगभग 9,129 करोड़ रुपये) है और कंपनी में उनकी 90 प्रतिशत की बहुमत हिस्सेदारी है.

कंपनी को मिली बड़ी फंडिंग

कंपनी की बढ़ती वृद्धि और भविष्य को ध्यान में रखते हुए, Sram & Mram Group ने सीरीज A फंडिंग में 100 मिलियन डॉलर का महत्वपूर्ण निवेश किया, जिससे Zyber 365 का मूल्यांकन और बढ़ गया. Jaiber 365 का ईवीएम एक स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफॉर्म है जो सुरक्षा, ऊर्जा और स्थिरता पर केंद्रित है.

ऐसे की पर्ल कपूर ने शुरुआत

कपूर ने सबसे पहले लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री ली और इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में एमएससी की. पर्ल पहले से ही अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते थे. ऐसे में उन्होंने एआई के बढ़ते क्रेज को देखा और मई 2023 में अपनी उद्यमशीलता यात्रा शुरू की और जैबर 365 की स्थापना की। हालांकि, इससे पहले, कपूर ने एएमपीएम स्टोर में वित्तीय सलाहकार और एंटीयर सॉल्यूशंस में व्यापार सलाहकार के रूप में काम किया था. इस कंपनी को शुरू करने से पहले उन्होंने फरवरी 2022 में बिलियन पे टेक्नोलॉजीज नाम से एक कंपनी खोली थी.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App