3 सालों में इन Mutual Fund Schemes ने किया निवेशकों का पैसा डबल

By

Yogesh Yadav

Mutual Fund Investment : जिन लोगों को स्टॉक मार्केट में निवेश करने में दिक्कत होती है और रिस्क लेने से डरते है उनके लिए म्यूचुअल फंड सबसे अच्छा विकल्प है। मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक म्यूचुअल फंड में निवेश करके लॉन्ग टर्म के दौरान अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है। लेकिन एक निश्चित रिटर्न की गारंटी म्यूचुअल फंड नही देता है।

हालांकि बीते कुछ सालों में कई सारे फंड्स सामने निकलकर आए जिन्होंने काफी अच्छा रिटर्न दिया है। उन्हीं में कुछ म्यूचुअल फंड्स स्कीम के बारे में हम इस लेख में बताने जा रहे हैं। इन म्यूचुअल फंड स्कीम ने 3 सालों की अवधि में निवेशकों द्वारा किए एकमुश्त राशि की डबल से ज्यादा कर दिया है। आइए देखते हैं कि लिस्ट में कौन कौन से फंड्स शामिल है।

इन दो तरीकों से करें Mutual Fund में निवेश

वर्तमान समय में एक व्यक्ति 2 तरीकों से म्यूचुअल फंड में दांव लगा सकता है। पहला तरीका है SIP जिसके द्वारा एक निश्चित राशि को एक निश्चित अवधि के लिए नियमित अंतराल में निवेश किया जाता है। यह राशि ₹500, ₹1000 या ₹2000 मंथली हो सकती है। 

जबकि दूसरा तरीका है LumpSum यानी की एकमुश्त निवेश। इस तरीके के तहत बड़ी मात्रा में राशि को एक बार में ही किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में इन्वेस्ट किया जाता है। जैसे की आप चाहे तो 10 सालों की अवधि के लिए सीधे ही 5 लाख रुपए एक साथ किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश कर सकते हो।

3 सालों में इन MF Schemes ने किया निवेश डबल

बीते 3 साल की अवधि में अपने निवेशकों को 41.58 फीसदी CAGR से क्वांट स्मॉलकैप फंड ने रिटर्न दिया है। यानी की निवेशकों के पैसे को 2.7 गुना बढ़ा दिया है। इस स्कीम में यदि 3 साल पहले 1 लाख रुपए का निवेश किया गया होता तो आज की डेट में वह राशि 2.7 लाख रुपए में बदल चुकी होती।

वही 1000 रुपए की SIP इस स्कीम में 3 साल पहले स्टार्ट की गई होती तो कुल निवेश 36000 रुपए का होता। जबकि ब्याज सहित निवेशक को आज की तारीख में 64000 रुपए मिलते है। यानी की इस अवधि में एसआईपी के जरिए निवेश किया गया पैसा 1.77 गुना बढ़ चुका होता।

साथ ही इन 3 सालों के दौरान मोतीलाल ओसवाल मिडकैप फंड ने 2.5 तक निवेशकों के पैसे को बढ़ा दिया है। जबकि क्वांट मिडकैप फंड ने 2.4 गुना निवेशकों के पैसे को बढ़ाया हैं। निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड, एचएसबीसी स्मॉल कैप फंड, क्वांट फ्लेक्सी कैप फंड, एचडीएफसी स्मॉल कैप फंड भी इसी लिस्ट में शामिल है।

डिस्क्लेमर : TimesBull.com ब्लॉग के द्वारा किसी भी तरीके से अपने पाठकों को वित्तीय निवेश की सलाह नही दी जाती है। हमारा उद्देश्य सिर्फ ज्ञान और मनोरंजन के रूप में आपको सही जानकारी देना है। इसलिए किसी भी तरह से वित्तीय निवेश करने के लिए किसी अनुभवी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App