सरकारी कर्मचारियों की आ गई मौज!अगले महीने डीए में 4% होगी बढ़ोतरी, देखें कितनी बढ़ कर आएगी सैलरी

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: DA Hike Update 2024. केन्द्र सरकार की ओर देश के हर वर्ग के लिए हाल के दिनों में कई बड़े ऐलान किए जा रहे है। इसके पीछे की वजह बड़ी है, जी हां लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की आस भी पूरी कर सकती है, जी हां काफी समय से रुके पड़े सरकारी कर्मचारियों के डीए (DA Hike) में इजाफा किया जा सकता है। सरकार इस फैसले को लेती हैं, तो डीए में 50 फीसदी तक हाइक हो जाएगी।

हाल के खबरों में बताया जा रहा हैं कि सरकार कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए डीए और डीआर में 4 फीसदी के बढ़ौतरी पर फैसला ले सकती है। तो वही इसके लिए मार्च के पहले सप्ताह में मोदी कैबिनेट की पहली मीटिंग एक बड़ फैसला लिया जा सकता है। जानकारी के लिए आप को बता दें कि सरकार महंगाई भत्ता का लाभ कर्मचारी को देती है।

वहीं डीआर (महंगाई राहत) का लाभ पेंशनर्स को दिया जाता है, सरकार के ऑकड़े के अनुसार, देश में 48.67 लाख केन्द्रीय कर्मचारी है और 67.95 लाख पेंशनर हैं। गौरतलब है कि सरकार एक साल में दो बार डीए में इजाफा करता है।

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा होला का तोहफा

केन्द्र सरकार की और से लाखों  कर्मचारियों और पेंशनरों को होली (Holi 2024) में तोहफा मिल सकती है, तो वही सरकार की नजर आप लोकसभा चुनाव पर है, जिससे इन कर्मचारियों के साथ पेंशनभोगियों को खुश करने के लिए सरकार जल्द ही डीए और डीआर बढ़ाने की घोषणा कर सकती है।

कर्मचारियों के सैलरी में होगी बंपर बढौत्तरी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अगले महीने मार्च में यह तोहफा दे सकती है। जिसके बाद कर्मचारी की सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी। यहां पर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत के अनुसार 8,280 रुपये मिल रहा है, जिससे सरकार मार्च के महीने में कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी का इजाफा करती है, जिससे यह मंहगाई भत्ता 9,000 रुपये हो जाएगा। यह कर्मचारी के बेसिक सैलरी का आधा हिस्सा है।

8th Pay Commission पर आने वाला बड़ा फैसला

तो वही अभी 7th Pay Commission के हिसाब से कर्मचारियों के सैलरी मिलती है, जिससे इसमें कई भत्ते भी शामिल है। कर्मचारियों की ओर से 8th Pay Commission के गठन की मांग की जा रही है। जिसके बारे में सरकार कोई फैसला नहीं लिया है। अगर 8th Pay Commission को लाती है, जो कर्मचारियों के सैलरी और मिलने वाले कई भत्ते जबरदस्त बढ़ोतरी होगी।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App