गजब! तो इस तरह से होती है तत्काल ट्रेन टिकट बुकिंग, जानिए स्टेप वाई स्टेप तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: IRCTC Tatkal Ticket Booking: देश में लाखों लोग हैं, तो हर रोज अपने विभिन्न काम के वजह से भरतीय रेल से यात्रा करते है। जिससे यात्रा करने से पहले इसके लिए टिकट बुक करनी होती है। जो वही यात्रा के पहले कई दिनों से पहले ट्रेन टिकट बुक करनी होती है। जिससे आप घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन ट्रेन में कंफर्म सीट नहीं मिल रही है, तो यहां पर आप तत्काल में टिकट बुक करने का ऑप्शन देख सकते हैं।

हालांकि आप को बता दें कि आरसीटीसी के तत्काल में टिकट बुक (IRCTC Tatkal Ticket Booking) करने में ऐसे कई जरुरी बातें हैं तो आप को पहले से पता होनी चाहिए। जिससे कंफर्म सीट मिलने में कोई परेशानी ना हो इसके लिए यहां कुछ टिप्स और तत्काल में टिकट बुक करने का तरीका बताने जा रहे है।

जानिए कब होता है Tatkal Ticket Booking

ऐसे कई लोग होते हैं, जो तत्काल टिकट करना चाहते हैं, तो यहां पर आपको बता दें कि इसे यात्रा डेट से केवल एक दिन पहले ही बुक किया जा सकता है। जिससे यदि आपको 4 अप्रैल को कहीं जाना है तो उसके लिए 3 अप्रैल को ही तत्काल टिकट बुक होगी। ध्यान देने वाली बात यह है, कि एसी कोच के लिए बुकिंग 10 बजे और नॉन-एसी के 11 बजे शुरू होती है। यह विंडो एक घंटे तक ओपेन रहती है।

ऐसे करें तत्काल टिकट बुक

  • सबसे पहले आफ को https://www.irctc.co.in पर जाना होगा।
  • यहां पर सबसे पहले आईडी बनाने के लिए वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा।
  • अब पहले से ही एक आईडी है, तो अपने आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें।
  • यहां पर अपना प्रस्थान और आगमन स्टेशन चुनें।
  • फिर अपनी यात्रा की तारीख चुनें, अब कोटा की सूची से ‘तत्काल’ चुनें।
  • irctc द्वारा भरी गई सूची में से अपनी रुट पर मिलने वाली ट्रेन चुनें।
  • जिसके बाद ‘अभी बुक करें’ पर क्लिक करें।
  • अपनी डिटेल्स दर्ज करें। 
  • पेमेंट पेज पर पेमेंट मोड चुनें।

जिसके बाद में पेमेंट पूरा हो जाएगा और टिकट को पीडीएफ के रूप में प्रिंट या सेव कर सकते हैं। जिसे बाद में काम में ला सकते है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App