होली पर जाने का मिलेगा कंफर्म टिकट, बस Tatkal बुकिंग करने से पहले करें ये काम, जानें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: IRCTC Tatkal ticket booking. देश में होली और दीपावली दो ही एक ऐसे बड़े त्यौहार है, जिससे विभिन्न शहरों में काम करने वाले लोग अपने-अपने घरों के लिए जाते हैं। तो वही यात्रा का तरीका भारतीय रेलवे चुनते हैं। अगर आप भी होली पर घर जाना चाहते हैं उसे जिसे ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर साबित हो सकती है।

रेलवे में हर दिन लाखों यात्री सफर करते हैं। फेस्टिवल हो या फिर छुट्टियों को दौरान लोग घूमने आने जाने के लिए ट्रेन टिकट कर भारतीय रेलवे का ही सहारा लेते हैं। अगर आपने पहले से ही नॉर्मल बुकिंग के समय टिकट कंफर्म नहीं मिली है तो आपके पास इसके बाद तत्काल में ट्रेन टिकट बुक करने बुक करने का ऑप्शन होता है।

लोगों के लिए तत्काल में ट्रेन टिकट बुक करना आसान नहीं होता है। यही वजह है कि हम आपके लिए ऐसे तरीका ट्रिक बताने जा रहे हैं। जिससे आप तत्काल टिकट बुक करने में आपको आसानी से टिकट मिल सकती है। लोगों को होली पर घर जाने में कोई परेशानी ना आए तो इसके लिए रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेन का संचालन किया है। जिसमें यात्रा करने के लिए आप के पास में टिकट कंफर्म होना चाहिए।

तत्काल बुकिंग करने से पहले करें यह काम

तत्काल बुकिंग के पहले आपको IRCTC पर जाकर टिकट करने वाले यात्रियों की मास्टर लिस्ट बना लें, जिसमें नाम, पता, उम्र बर्थ आदि की डीटेल्स भरें। जिससे आप को तत्काल बुकिंग में बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा और आसानी से बुकिंग मिल जाती है।

तो वही अगर आप टिकट बुक करने के लिए फास्ट तरीके का पेमेंट सेलेक्ट करते हैं, जिसमें नेट बैंकिग तो नहीं आप यूपीआई पेमेंट ऑप्शन देख सकते हैं।

ऐसे कंफर्म होगी तत्काल ट्रेन टिकट

  • टिकट बुक करने के लिए 5 मिनट पहले IRCTC ऐप या वेबसाइट।
  • जिससे पहले का खाता हैं तो लॉगइन कर लें अगर नहीं हैं तो नए अकाउंट बनाएं।
  • अब यहां पर मास्टर लिस्ट फीचर को सेलेक्ट कर लें।
  • अब जिसका टिकट करना हैं तो डिटेल्स फिल करें।
  • अब टिकट बुकिंग शुरू होने पर पहले की  मास्टर लिस्ट से यात्री की डिटेल्स सेलेक्ट करें।
  • अब टिकट का पेमेंट करने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करें।
  • आपको आसानी से कंफर्म टिकट मिल जाएगा।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App