Student Loan: क्या विद्यार्थी बाइक और कार लोन के लिए अप्लाई कर सकता है, नहीं पाता तो जानें 

Avatar photo

By

Govind

Student Loan: भारत में छात्रों के बीच बाइक या दोपहिया वाहनों का काफी क्रेज है। लेकिन ज्यादातर छात्रों के पास बाइक या स्कूटर खरीदने के लिए खुद के पैसे नहीं होते हैं. लेकिन यहां सवाल यह है कि क्या कोई छात्र दोपहिया वाहन ऋण के लिए आवेदन कर सकता है? तो उत्तर हां है। लेकिन इसमें कुछ शर्तें और नियम हैं जिनका पालन किए बिना कोई आवेदन नहीं कर सकता। बैंकों सहित कई एनबीएफसी अब उनके लिए विशेष दोपहिया ऋण प्रदान करते हैं।

आवेदन करने से पहले जान लें ये नियम और शर्तें

दोपहिया वाहन ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, आपको एक सह-आवेदक या गारंटर प्रदान करना होगा जिसके पास अच्छा क्रेडिट स्कोर और स्थिर रोजगार हो। यानी उसका अपना बिजनेस है या फिर नौकरीपेशा है. एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आमतौर पर 700 या उससे ऊपर होता है। आईसीआईसीआई निदेशक के अनुसार, गारंटर/सह-आवेदक होने से भुगतान न करने की स्थिति में मुआवजा मिलेगा। इसके अतिरिक्त, आपको भारत का निवासी होना चाहिए। आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आवेदन करने से पहले आपके पास एक स्थायी पता होना चाहिए।

दोपहिया वाहनों के प्रकारों पर कोई प्रतिबंध नहीं

दस्तावेज़ सत्यापन में आमतौर पर तीन दिन तक का समय लगता है। औसतन, छात्र आवेदकों के लिए ऋण अवधि केवल तीन वर्षों के लिए बढ़ाई जाती है। टाटा कैपिटल के अनुसार, ऋण के तहत छात्र किस प्रकार का दोपहिया वाहन खरीद सकता है, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है। सुपरबाइक से लेकर इलेक्ट्रिकल मोपेड तक, ऋण किसी भी खरीदारी को वित्तपोषित कर सकता है। छात्रों के लिए अधिकांश दोपहिया वाहन ऋण एक प्रकार का असुरक्षित ऋण है। इसलिए, किसी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है.

ये दस्तावेज सह-आवेदक या गारंटर को देने होंगे

केवाईसी दस्तावेजों के तौर पर आपके पास पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि होना चाहिए। एड्रेस प्रूफ के तौर पर आपके पास बैंक पासबुक, पासपोर्ट, यूटिलिटी बिल आदि होना चाहिए। यदि सह-आवेदक स्व-रोज़गार है, तो पिछले दो वर्षों के आयकर रिटर्न, पिछले एक वर्ष के बैंक विवरण, व्यवसाय प्रमाण की आवश्यकता होगी। यदि सह-आवेदक वेतनभोगी है यानी कार्यरत है, तो उसे पिछले छह महीनों की वेतन पर्ची और पिछले छह महीनों के बैंक विवरण प्रदान करने पड़ सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow