सरकार फ्री में दे रही 300 यूनिट बिजली, इन जरुरी दस्तावेज से ऐसे करें आवेदन, जानिए प्रोसेस

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Solar Rooftop Scheme 2024 apply. किसी भी देश को अगर प्रगति करनी है. तो उसके एनर्जी के सेक्टर में आत्मनिर्भर निर्भर होना पड़ेगा। ऐसे ऊर्जा स्रोतों को प्रयोग करना होगा। जिसमें कम खर्चे में ज्यादा बिजली मिल जाए। तो वही हाल ही में केन्द्र सरकार के द्वारा सोलर रूफटॉप योजना 2014 की शुरुआत की गई है।

सरकार का ऐलान है कि इस योजना से जुड़े लोगों को बिजली में कटौती का लाभ दिया जाता है सरकार ने इस स्कीम के लिए 75000 करोड़ का इन्वेस्टमेंट किया है। इस योजना के तहत हर महीने ऐसे परिवारों को 300 यूनिट में बिजली दी जाएगी। ऐसे में अगर आप इस योजना में आवेदन कर सरकार के द्धारा मिलने वाली इस फ्री 300 यूनिट बिजली का लाभ लेना चाहते हैं। तो यहां पर जरुरी दस्तावेज के साथ आवेदन का प्रोसेस जान सकते हैं।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना की ये रही जरुरी जानकारी

दरअसल सोलर रूफटॉप 2024 योजना के बारे में आपको बता दें कि इस स्कीम में ऐसे लोगों को फ्री में बिजली का लाभ दिया जाएगा जो गरीब वर्ग से आते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। इस सोलर रूफ टॉप योजना के तहत सरकार ऐसे लाभार्थियों को चयनित कर उनक छतों पर सोलर पैनल लगाएगी। जिससे सरकार का मकसद ऐसे परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त में बिजली प्रदान करना।

सोलर रूफटॉप 2024 योजना में ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आपको इस योजना से जुड़ा सरकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  •  इसके बाद यहां पर आपकों सोलर रूफटॉप 2024 के अप्लाई करने का लिंक मिलेगा।
  • जिसके बाद में मांगी गई जानकारी में जैसे राज्य और जिला सेलेक्ट करें।
  • अब यहां पर अपना बिजली बिल नंबर भरें।
  • बिजली खर्च की डिटेल्स फिल करने के बाद सोलर पैनल की डिटेल मांगी जाएगी।
  • इसके बाद आपको अपने छत का एरिया देनी होगी।
  • अब यहां पर एरिया के हिसाब से सोलर पैनल की जानकी देनी होगी।

इस तरीके से आप का इस योजना में आवेदन हो जाएगा, जिससे सटीक जानकारी के लिए आप समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते है, जिससे अधिक जानकारी मिल पाए। तो वही जरुरी दस्तावेज में आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र से लेकर कई जरुरी दस्तावेज मांगे जा सकते है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App