Solar Chulha: अब महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा, यहां से उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Govind

Solar Chulha: भारत सरकार ने महिलाओं के लिए एक नई और महत्वपूर्ण योजना शुरू की है, यह फ्री सोलर कुकिंग स्टोव योजना है। इस योजना के तहत अब महिलाओं को सौर ऊर्जा का उपयोग करके घर पर खाना पकाने का सस्ता और स्वच्छ विकल्प मिल सकता है।

यह एक सरकारी योजना है जो भारतीय महिलाओं को सस्ते में और सौर ऊर्जा से खाना पकाने के लिए सोलर कुकिंग स्टोर उपलब्ध कराती है। फ्री सोलर कुकिंग स्टोव योजना के तहत महिलाएं अपने घरों में सोलर प्लेट के जरिए खाना बना सकती हैं जिससे उन्हें सिलेंडर की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सारी जानकारी नीचे दी गई है।

निःशुल्क सौर ऊर्जा चूल्हा योजना क्या है?

फ्री सोलर कुकिंग स्टोव योजना एक सरकारी योजना है जिसे केंद्र सरकार द्वारा 1 जून 2023 को शुरू किया गया था। यह योजना इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा संचालित है। इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों को मुफ्त सोलर कुकिंग स्टोव उपलब्ध कराना है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन फ्री सोलर कुकिंग स्टोव योजना के माध्यम से मुफ्त सोलर स्टोव वितरित कर रहा है।

यह सोलर स्टोव गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की महिलाओं, विशेषकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को प्रदान किया जा रहा है, ताकि महिलाएं घरेलू उपयोग के लिए स्वच्छ ऊर्जा और सौर ऊर्जा का लाभ उठा सकें। एक बार प्राप्त होने के बाद यह सौर मंडल वर्षों तक चलता है। निःशुल्क सोलर कुकिंग स्टोव योजना महिलाओं को किफायती और स्वच्छ विकल्प प्रदान करती है।

निःशुल्क सोलर कुकिंग स्टोव योजना के लाभ

फ्री सोलर कुकिंग स्टोव योजना के तहत महिलाओं को फ्री सोलर प्लेट मिलती है, जिससे उन्हें सिलेंडर की लागत से राहत मिलती है और अतिरिक्त बचत होती है।

निःशुल्क सोलर कुकिंग स्टोव योजना के माध्यम से प्राप्त सोलर स्टोव पर खाना पकाने से वायु प्रदूषण नहीं होता है, जिससे परिवारों के लिए हवा स्वच्छ और स्वस्थ हो जाती है।

बाजार में सोलर चूल्हे की अनुमानित कीमत 5 रुपये से 7000 रुपये के बीच है, लेकिन जानकारी के मुताबिक सरकार देश की महिलाओं को मुफ्त में सोलर चूल्हा मुहैया करा रही है. एक बार खरीदने के बाद लोग कई सालों तक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। जी हां, यह सोलर स्टोव भारत सरकार की इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है

निःशुल्क सोलर कुकिंग स्टोव योजना के लिए पात्रता

केवल भारतीय महिलाएं ही मुफ्त सोलर कुकिंग स्टोव योजना के लिए पात्र हैं। इस योजना का लाभ बीपीएल परिवारों और गरीब परिवारों की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।

पीएम फ्री सोलर कुकिंग स्टोर योजना में सब्सिडी केवल उज्ज्वला योजना की महिला लाभार्थियों को प्रदान की जाएगी। इस योजना में अन्य श्रेणी के लोगों को सब्सिडी नहीं मिलेगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App