SBI Update: SBI समेत इन बैंकों ने किया अलर्ट जारी! बिना सोचे समझे ना करें ये काम

Avatar photo

By

Govind

SBI Update: एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और पीएनबी ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक अलर्ट किट जारी किया है जिसमें उन्होंने वर्तमान में हो रहे डिजिटल धोखाधड़ी के बारे में जानकारी दी है।

वर्तमान समय में डिजिटल बैंकिंग की गति बहुत तेज हो गई है, कई लोग अब बैंक शाखा में जाने के बजाय घर से ही अपना बैंकिंग कार्य डिजिटल माध्यम से पूरा करते हैं, हालांकि उसी अनुपात में बैंकिंग धोखाधड़ी करने वाले लोगों की संख्या भी बड़ी है . आए दिन साइबर फ्रॉड हो रहा है. कई लोग हर दिन नए-नए हथकंडे अपनाकर बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं। इसके चलते कई मामले सामने आए हैं, जिसे लेकर देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने सभी ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है।

एसबीआई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर पर एक पोस्ट किया है जिसमें देखा गया है कि जालसाज एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर एपीके फाइल भेज रहे हैं। कृपया ध्यान दें कि एसबीआई कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप पर लिंक या आमंत्रण नहीं भेजेगा। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें जो एपीके फ़ाइल नहीं भेजता हो और अज्ञात फ़ाइलें डाउनलोड न करें।

सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि एपीके फाइल क्या है। यह फाइल एक ऐप की तरह है लेकिन यह एंड्रॉइड प्ले स्टोर में मौजूद नहीं है जबकि इसे एक फाइल के रूप में रखा जाता है जिसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद अपने मोबाइल पर इस्तेमाल किया जा सकता है। नेक्स्ट हैकर्स के लिए काम करता है यह एपीके फ़ाइल इंस्टॉल करके या एपीके फ़ाइल साझा करके ग्राहकों के लिए डिवाइस को हैक करने में मदद करता है।

एक्सिस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और एयू स्मॉल फाइनेंस पीएनबी बैंक ने भी अपने ग्राहकों को इस संबंध में अलर्ट किया है। उन्होंने स्पष्ट और स्पष्ट शब्दों में कहा है कि बैंक कभी भी आपसे आपकी ईमेल आईडी, व्यक्तिगत संदेश या कॉल पर कोई ओटीपी नहीं मांगता है और न ही कोई आपसे व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के लिए कहता है, इसलिए कभी भी किसी के साथ व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें और न ही अपना ओटीपी साझा करें।

ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए आगाह किया है. बैंक ने ग्राहकों को ईमेल आईडी, मोबाइल, व्हाट्सएप और अन्य माध्यमों से भेजे जा रहे फर्जी लिंक और फाइलों पर नजर रखने की चेतावनी दी है। बैंक ने यह भी कहा है कि उन फेंके जाने वाले ईमेल से सावधान रहें. सुरक्षित हों। अपने मोबाइल में विश्वसनीय स्रोतों से भी कोई संदिग्ध दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें।

आईसीआईसीआई बैंक कभी भी अपने ग्राहकों को किसी विशेष मोबाइल नंबर पर कॉल करने या कोई एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए कोई एसएमएस या व्हाट्सएप संदेश नहीं भेजता है, इसलिए कोई भी अवांछित एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow