Aadhar Card धारकों को लगा बड़ा झटका, 14 जून के बाद बेकार हो जाएगा आधार कार्ड, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhar Card News: सोशल मीडिया पर ये खबर काफी तेजी से वायरल हो रही है कि 14 जून के बाद आपका पुराना आधार कार्ड किसी भी काम नहीं रहेगा। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आपको बता दें अगर आपने आपने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है तो इसको 14 जून तक मुफ्त में अपडेट करा सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें UIDAI ने कहा कि देश में जिन नागरिकों ने पिछले 10 सालों से अपना आधार अपडेट नहीं किया है। वह आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट करा लें। इसके लिए आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था  UIDAI 14 जून तक का समय दिया है। बहराल अभी ये काम मुफ्त में हो सकता है।

पुराना आधार कार्ड नहीं होगा बेकार

UIDAI के अनुसार, आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की लास्ट डेट 14 जूनन है। बहराल इसके बाद आपका पुराना आधार कार्ड बेकार नहीं होगा। 14 जून के बाद आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट नहीं कर पाएंगे। इसके लिए चार्ज देना पड़ेगा।

आधार कार्ड धारक को ऑनलाइन या फिर पास के आधार केंद्रा में जाकर अपडेट कराना होगा। अगर UIDAI मुफ्त आधार अपडेशन की तारीख आगे बढ़ाता है तो आप मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट कर पाएंगे, वरना चार्ज देना पड़ेगा।

अपडेट करा लें आधार कार्ड

जानकारी के लिए बता दें आपका पुराना आधार कार्ड बेकार नहीं होगा और आधार कार्ड धारक इे पहचान के तौर पर उपयोग कर पाएंगे। यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो इसको पहले अपडेट करा लें। आधार को अपडेट कराने के लिए वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि चाहिए होगा।

ऑनलाइन फ्री में होगा बदलाव

मुफ्त आधार अपडेट करने की सुविधा केवल ऑनलाइन अपडेट पर ही मिलेगा। आधार सेंटर में जाकर आधार को अपडेट करने पर आपको लगने वाला चार्ज भी देना पड़ेगा।

ऑनलाइन मुफ्त में अपडेट करें आधार

इसके लिए सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको आधार अपडेट के ऑप्शन को चुनना होगा। उदाहरण के तौर पर एड्रेस अपडेट करने के लिए अपडेट एड्रेस वाले ऑप्शन को चुनना होगा। अब मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी दर्ज करना होगा।

इसके बाद सारे दस्तावेजों को अपडेट करने वाले ऑप्शन को चुनना होगा। इसके आगे आपको आधार से जुड़ी डिटेल्स दिखेगी। सारी डिटेल्स को वेरिफाई करें और फिर एड्रेस अपडेट करने की मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना है।

इसके बाद आधार अपडेट के प्रोसेस को स्वीकार करना है। इसके बाद आपके बाद 14 नंब का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर यूआरएन नंबर मिल जाएगा। इसके द्वारा आप आधार अपडेट के प्रोसेस को ट्रैक कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow