SBI स्कीम ने ग्राहकों को किया मालामाल, कम समय में मिलेगा तगड़ा पैसा, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Scheme: देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई के द्वारा खास स्कीम को शुरु किया है। इसका नाम एसबीआई अमृत कलश स्पेशल एफडी स्कीम है। इसमें निवेश करने की आखिरी तारीख को कई बार बढ़ाया गया है। बहराल इसमें पैसा लगाने की वर्तमान डेडडलाइन 31 मार्च 2024 है।

इस स्कीम के तहत बैंक रेगुलर एफडी के मुकाबले ज्यादा ब्याज पेश किया जा रहा है। सीनियर सिटीजन को इसमें एक्स्ट्रा ब्याजा का लाभ मिलेगा। इस लेख में हम आपको इस स्कीम के बारे में सबकुछ मानते हैं।

जानें कितना मिलेगा ब्याज

अमृत कलश एफडी स्कीम में 400 दिनों की अवधि पर 7.10 फीसदी का ब्याज पेश करता है। ब्याज की दर से एसबीआई के रेगुलर एफडी से ज्यादा है। सीनियर सिटीजंस को इसमें 7.60 फीसदी का सालाना दर से ब्याज मिलता है।

समय से पहले निकालने की शर्तें

वहीं समय से पहले पैसा निकालने के मामले में जमा के समय लागू दर से ब्याज दर में 0.50 फीसदी से 1फीसदी की कमी आएगी। अमृत कलश स्पेशल एफडी पर ब्याज का भुगतान मंथली, तिमाही और छमाही किया जाता है। इसे ग्राहकों के खाते में जमा किया जाएगा।

जानें एसबीआई की रेगुलर एफडी की ब्याज दर

एसबीआई बैंक साधारण लोगों को 7 दिनों से लेकर 10 साल तक के टेन्योर के लिए 3.50 फीसदी से 7 फीसदी के बीच में ब्याज देता है। बुजुर्गों के लिए 7 दिनोंसे लेकर 10 साल तक के टेन्योर के लिए ब्याज की दर पर 4 फीसदी से 7.50 फीसदी है।

एसबीआई की ग्रीन डिपॉजिट स्कीम

अमृत कलश एफडी के अलावा बैंक दूसरी जमा पर भी लाभ देती है। इनमें एसबीआई ग्रीन डिपॉजिट शामिल है। इसमें निवेशकों को 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिनों की अवधि चुनने का ऑप्शन देता है। ये स्कीम शाखा नेटवर्क के जरिए पेश है। इसे जल्द ही दूरी डिजिटल चैनलों जैसे की योनों और इंटरनेट बैंकिंग सर्विस के द्वारा पेश कराया जाएगा।

एसबीआई सर्वोत्तम स्कीम

एसबीआई की ये स्कीम रेगुलर एफडी स्कीम की तुलना में ज्यादा ब्याज पेश करती है। इसमें दो साल के टेन्योर के लिए 7.4 फीसदी और एक साल के टेन्योर के लिए 7.10 फीसदी की दर है। बुजुर्गों को इन दरों पर एक्स्ट्रा ब्याज दिया जाता है।

एसबीआई वीकेयर स्कीम

SBI वी केयर स्पेशल एफडी स्कीम बुजुर्गों के लिए डेडलाइन दी गई है। इसे 2020 में शुरु किया गया था। इसके तहत रेगुलर कार्ड दर पर 0.50 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज का पेमेंट किया जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App